Home विदेश दुनिया में कोरोना से कोहराम, इजरायल ने किया महामारी मुक्त होने का...

दुनिया में कोरोना से कोहराम, इजरायल ने किया महामारी मुक्त होने का ऐलान

35
0

एक तरफ पूरी दुनिया कोरोना महामारी से बुरी तरह जूझ रही है वहीं दूसरी तरफ इजरायल पहला ऐसा देश बन गया है जिसने खुद को कोरोना मुक्त घोषित कर दिया है. इजरायल ने अपने सामूहिक टीकाकरण अभियान के बाद कोरोना वायरस प्रतिबंधों में भी ढील दे दी है और स्कूलों को फिर से खोल दिया गया है. 

इजरायल में सभी प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों को खोल दिया गया है और बच्चे कक्षाओं में लौट आए हैं. स्वास्थ्य अधिकारियों ने सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने की बाध्यता को भी खत्म कर दिया गया है.  हालांकि बड़ी सभाओं में मास्क आवश्यक हैं. 

इजरायल ने दुनिया भर के टीकाकरण अभियान में अहम भूमिका निभाई है और अपने देश में तेजी से लोगों का वैक्सीनेशन किया है. यही वजह है कि वहां कई कोरोना प्रतिबंधों को हटा दिया गया है. इजरायल ने पिछले सप्ताह घोषणा की है कि मई से देश में विदेशी पर्यटकों को भी प्रवेश दिया जाएगा और उनका टीकाकरण भी किया जाएगा. 

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले साल महामारी की शुरुआत के बाद से, इजरायल में कोरोना वायरस के 836,000 मामले सामने आए थे और इस महामारी की वजह से 6,331 लोगों की मौत हुई थी. इजरायल में 9.3 मिलियन नागरिकों में से 53 प्रतिशत को फाइजर / बायोएनटेक वैक्सीन के दो शॉट दिए गए हैं. 

दिसंबर में जब से इज़राइल ने अपने टीकाकरण अभियान की शुरुआत की है, गंभीर मामलों और मौतों में कमी आई है और अर्थव्यवस्था को पूरी तरह से फिर से खोलने की अनुमति दे दी गई है. हालांकि इजरायल के नियंत्रण वाले वेस्ट बैंक और गाजा में टीकाकरण अभियान धीमा है जिसके लिए सरकार की आलोचना हो रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here