Home विदेश कोरोना की वैक्सीन लगा ली है तो आउटडोर में मास्क पहनने की...

कोरोना की वैक्सीन लगा ली है तो आउटडोर में मास्क पहनने की ज़रूरत नहीं, अमेरिका की नई गाइडलाइन

18
0

अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने नई गाइडलाइन जारी की है, जिसमें कहा गया कि अगर आपने वैक्सीन की दोनों डोज ले ली है तो आउटडोर में मास्क पहनने की जरूरत नहीं है. 

अमेरिका में कोरोना की धीमी पड़ी रफ्तार के बीच लोगों को मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के नियम में छूट मिलनी शुरू हो गई है.  एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक, अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने नई गाइडलाइन जारी की है, जिसमें कहा गया कि अगर आपने वैक्सीन की दोनों डोज ले ली है तो आउटडोर में मास्क पहनने की जरूरत नहीं है. 

हालांकि, अभी सीडीसी ने इंडोर भीड़भाड़ वाले जगह, जैसे- बस, प्लेन, हॉस्पिटल, जेल और होमलेस शेल्टर में मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य किया गया है. जिन्होंने वैक्सीन की दोनों डोज ली है, उन्हें वर्कप्लेस, स्कूल या किसी समारोह में मास्क या सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की छूट दी गई है, चाहे वह आउटडोर हो या इंडोर. 

सीडीसी के डायरेक्टर डॉ. रोशेल वालेंस्की ने कहा कि हम काफी समय से इस छूट का इंतजार कर रहे थे, हमें उम्मीद है कि अब सब कुछ धीरे-धीरे सामान्य हो जाएगा. सीडीसी और बाइडन प्रशासन ने यह फैसला उस वक्त लिया है, जब उन पर वैक्सीन लगवा चुके लोगों को पाबंदियों में छूट दिए जाने की मांग तेजी से हो रही थी. 

सितंबर के बाद से अमेरिका में कोरोना के मामले कम

अमेरिका में वैक्सीनेशन तेजी हो रहा है. इस वजह से अमेरिका में सितंबर के बाद से अब कोरोना के मामले कम हो हो गए हैं, पिछले अप्रैल से इस बार मौत का आंकड़ा भी कम रहा और पॉजिटिविटी रेट भी महामारी की शुरुआत होने से अब कम हो गई है. सीडीसी के डायरेक्टर डॉ. रोशेल वालेंस्की ने नई गाइडलाइन का ऐलान व्हाइट हाउस की ब्रीफिंग के बाद की. 

सीडीसी के डायरेक्टर डॉ. रोशेल वालेंस्की ने कहा कि जिन लोगों ने टीका लगवा लिया है, वह बिा मास्क या सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए बड़े या छोटे इंडोर या आउटडोर गतिविधि में हिस्सा ले सकते हैं, अगर आपने वैक्सीन की पूरी डोज ली है तो आप वो सबकुछ कर सकते हैं, जो महामारी के कारण आपने रोक दी थी.

अमेरिका में 154 मिलियन लोगों को मिली वैक्सीन की पहली डोज

अमेरिका में अब तक 154 मिलियन लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है. यह अमेरिका की कुल आबादी का 46 फीसदी हिस्सा है. इसके अलावा अभी तक वैक्सीन की पूरी डोज 117 मिलियन लोगों को दी जा चुकी है. इस बीच अमेरिका में बच्चे के वैक्सीनेशन के फाइजर ने अपना ट्रायल शुरू कर दिया है. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here