Home विदेश एशियाई लोगों पर बढ़ते हमले से बाइडन नाराज, अमेरिकी राष्ट्रपति ने दिए...

एशियाई लोगों पर बढ़ते हमले से बाइडन नाराज, अमेरिकी राष्ट्रपति ने दिए सख्त कदम उठाने के निर्देश

8
0

वाशिंगटन। दुनिया में तेजी से बढ़ रहे एशियाई मूल के लोगों पर हमलों ने अमेरिकी प्रशासन की चिंता बढ़ा दी है। अब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इन मामलों पर नाराजगी जताते हुए सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। राष्ट्रपति जो बाइडन ने इस संबंध में ट्वीट भी किया। उन्होंने कहा कि हम एशियन-अमेरिकन लोगों के साथ बढ़ती हिंसा पर चुप नहीं रह सकते हैं। इसीलिये आज मैं हिंसा के खिलाफ अतिरिक्त कदम उठा रहा हूं। उन्होंने न्याय विभाग से भी इस पर तत्काल योजना बनाकर काम करने के लिए कहा गया है। बाइडन ने कहा कि एशियाई मूल के लोगों के खिलाफ हिंसा और विदेशी लोगों को नापंसद करना गलत है, यह रुकना चाहिए।

उन्होंने इस दौरान न्याय विभाग के अंतर्गत कोविड 19 इक्विटी टास्क फोर्स कमेटी का भी गठन किया। यह कमेटी कोरोना को लेकर दी जाने वाली राहतों में यह सुनिश्चित करेगी कि इसमें विदेशी मूल का होने के कारण किसी के साथ भेदभाव तो नहीं हो रहा है। हिंसा के मामलों पर उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने भी चिंता जाहिर की। उन्होंने ट्वीट किया कि किसी को भी नुकसान पहुंचाने का मतलब है कि अपने आप को नुकसान पहुंचाना। उन्होंने कहा कि मैं और हमारे राष्ट्रपति इन मामलों पर चुप नहीं रहेंगे। एशियाई मूल के लोगों के प्रति हिंसा को रोकने के लिए हम जरूरी कदम उठाएंगे। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने बताया कि आने वाले दिनों में एशियन-अमेरिकन लोगों से राष्ट्रपति मिलेंगे और उनसे इस संबंध में सुझाव लिए जाएंगे कि वे इस समस्या के हल में किस तरह से समाज में सकारात्मक भूमिका निभा सकते हैं।

अमेरिका में अश्वेत फ्लायड हत्याकांड की सुनवाई शुरू

अमेरिका के चर्चित अश्वेत जॉर्ज फ्लायड की हत्या के आरोप में अदालत में सुनवाई शुरू हो गई है। सुनवाई के दौरान अदालत को वह वीडियो दिखाया गया, जो दुनियाभर में वायरल हुआ। उसमें एक पुलिसकर्मी फ्लायड की गर्दन को पैरों से जकड़कर दबा रहा है। अभियोजन पक्ष की दलील थी कि पुलिसकर्मी डेरेक शॉविन ने फ्लायड को जिस तरह से मारा है, ऐसी स्थिति में यह मामला अमेरिका के न्याय तंत्र की एक परीक्षा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here