Home विदेश प्रधानमंत्री शेख हसीना बोलीं- कोविड संकट के समय भारत के साथ खड़े...

प्रधानमंत्री शेख हसीना बोलीं- कोविड संकट के समय भारत के साथ खड़े हैं; भारत ने 20 लाख वैक्सीन दान की थीं

28
0

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में भारत के साथ खड़े होने की बात कही है। बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय के मुताबिक- शेख हसीना ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक लेटर लिखा है। इसमें शेख हसीना ने भारत के कोविड-19 महामारी के पीड़ितों के लिए संवेदना और प्रार्थना व्यक्त की। उन्होंने भारत के साथ मिलकर महामारी का मुकाबला करने का संकल्प भी जताया।

भारत ने भी डोनेट की थीं 20 लाख वैक्सीन
भारत में दूसरी लहर आने के पहले, भारत ने बांग्लादेश को वैक्सीन की 20 लाख डोज डोनेट की थीं। अब बांग्लादेश ने भारत की मदद का वादा किया है। भारत में कोविड-19 के मामलों में अचानक तेजी के कारण बढ़ी हुई मांग के चलते सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) से बांग्लादेश को इन वैक्सीन की सप्लाई फिलहाल, रोक दी गई है। लिहाजा, बांग्लादेश सरकार अब दूसरे देशों से वैक्सीन खरीदने की कोशिश कर रही है।

अब तक SII की ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका कोविड वैक्सीन की 10 मिलियन से अधिक डोज बांग्लादेश को भेजी गई हैं। बांग्लादेश में अब तक 58 लाख से अधिक लोग वैक्सीन की पहली डोज लगवा चुके हैं। रविवार तक 34 लाख से अधिक लोगों ने वैक्सीन की दूसरी डोज भी लगवा ली।

जर्मनी भी भारत के साथ
भारत में जर्मनी के राजदूत वाल्टर जे. लिंडनर ने भी रविवार को कहा कि उनका देश कोविड-19 संकट के दौरान भारत को हर संभव मदद देने के प्रयास कर रहा है। लिंडनर ने कहा कि कोरोना वायरस से सबको मिलकर लड़ने की जरूरत है। उन्होंने कहा- एक ऑक्सीजन मैन्युफैक्चरिंग प्लांट दिल्ली में लगाया जा रहा है। इससे चार लाख लीटर ऑक्सीजन मिलेगी। प्लांट सरदार वल्लभभाई पटेल कोविड अस्पताल में मंगलवार से शुरू हो जाएगा। इससे दूसरे अस्पतालों को भी ऑक्सीजन सप्लाई की जा सकेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here