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- वितरण केंद्र के साथ एक शोरूम खोलेगा जहां राज्य का कानून लागू नहीं होता है।
- कनेक्टिकट ऑटोमोटिव रिटेल एसोसिएशन, जिसने वर्षों से ऐसे बिलों का विरोध किया है।
टेस्ला आदिवासी भूमि पर शोरूम खोलने के प्रयासों में तेजी ला रही है जहां वह सीधे उपभोक्ताओं को बेच सकती है, राज्यों में कानूनों को दरकिनार करते हुए जो वाहन निर्माताओं को डीलरशिप मॉडल के पक्ष में खुदरा विक्रेता बनने से रोकते हैं। संघ द्वारा मान्यता प्राप्त मोहेगन जनजाति के स्वामित्व वाले कनेक्टिकट में एक कैसीनो और मनोरंजन परिसर मोहेगन सन ने इस सप्ताह घोषणा की कि कैलिफोर्निया स्थित इलेक्ट्रिक ऑटोमेकर इस शरद ऋतु में अपनी संप्रभु संपत्ति पर एक बिक्री और वितरण केंद्र के साथ एक शोरूम खोलेगा जहां राज्य का कानून लागू नहीं होता है। लागू नहीं. यह खबर जून में एक और नए टेस्ला शोरूम की घोषणा के बाद आई है, जो 2025 में न्यूयॉर्क के वनइडा इंडियन नेशन की भूमि पर खुलने वाला है। कनेक्टिकट लीग ऑफ कंजर्वेशन वोटर्स के कार्यकारी निदेशक लोरी ब्राउन ने कहा, “मुझे लगता है कि यह एक ऐसा कदम था जो पूरी तरह से समझ में आता है।” लोरी ब्राउन ने कनेक्टिकट के कानून को बदलने के लिए वर्षों से पैरवी की है। उन्होंने दो अन्य इलेक्ट्रिक कार निर्माताओं का जिक्र करते हुए कहा, “यह आश्चर्यजनक है कि इसमें इतना समय लग गया क्योंकि टेस्ला ने ल्यूसिड और रिवियन के साथ मिलकर वास्तव में प्रयास किया था।” ।” ब्राउन ने कहा कि कार डीलरशिप वाले कानून निर्माता, जो अपने जिलों में सक्रिय हैं, चाहे उनकी राजनीतिक संबद्धता कुछ भी हो, उन्होंने परंपरागत रूप से प्रत्यक्ष-से-उपभोक्ता बिक्री की अनुमति देने वाले बिलों का विरोध किया है। कनेक्टिकट ऑटोमोटिव रिटेल एसोसिएशन, जिसने वर्षों से ऐसे बिलों का विरोध किया है, का कहना है कि आदिवासी संप्रभुता का सम्मान करने और राज्य में सभी कार डीलरशिप के लिए “समान खेल का मैदान बनाए रखने” के बीच संतुलन होना चाहिए। “हम मोहेगन जनजाति की संप्रभुता और उस अनोखी परिस्थिति का सम्मान करते हैं जिसमें वे जनजातीय भूमि पर अपना व्यवसाय संचालित करते हैं, लेकिन हमारा दृढ़ता से मानना है कि इससे टेस्ला और अन्य ईवी निर्माताओं के बारे में प्रत्यक्ष-से-उपभोक्ता बिक्री के बारे में चर्चा नहीं बदलती है, और हम विरोध करना जारी रखते हैं। वह मॉडल,” एसोसिएशन के अध्यक्ष हेडन रेनॉल्ड्स ने एक बयान में कहा। “कनेक्टिकट के डीलर फ्रैंचाइज़ कानून उपभोक्ताओं को लाभान्वित करते हैं और एक प्रतिस्पर्धी बाज़ार प्रदान करते हैं।” वर्षों से कई राज्यों में, टेस्ला ने डीलरशिप लाइसेंस की मांग की है और उन्हें अस्वीकार कर दिया गया है, कानून में बदलाव के लिए दबाव डाला गया है और अदालतों में फैसलों को चुनौती दी गई है। कंपनी को इस साल की शुरुआत में जीत मिली जब डेलावेयर के सुप्रीम कोर्ट ने टेस्ला को सीधे ग्राहकों को अपनी कारें बेचने से रोकने के राज्य के अधिकारियों के फैसले को बरकरार रखते हुए एक फैसले को पलट दिया। कनेक्टिकट डीलर्स एसोसिएशन के कार्यकारी निदेशक जेफ एओसा ने कहा, कम से कम 16 राज्यों ने टेस्ला और अन्य प्रत्यक्ष-से-उपभोक्ता निर्माताओं को वहां बेचने की अनुमति देने के लिए अपने कानूनों को प्रभावी ढंग से बदल दिया है। उन्हें कनेक्टिकट द्वारा अपना कानून बदलने की उम्मीद नहीं है, उन्होंने कहा कि 32 “मूल उपकरण निर्माता”, एक सूची जिसमें टोयोटा और फोर्ड जैसी प्रमुख कार कंपनियां शामिल हैं, वर्तमान में इसका पालन कर रही हैं।