Home विदेश भारतीय योग के कायल हुए अमेरिकी: अमेरिका में 3.70 करोड़ लोगों ने...

भारतीय योग के कायल हुए अमेरिकी: अमेरिका में 3.70 करोड़ लोगों ने किया योग, विदेश विभाग ने कहा- योग शब्द संस्कृत से लिया गया

22
0

वाशिंगटन। सातवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर अमेरिका में 3.70 करोड़ लोगों ने सोमवार को योग किया। अमेरिका में इस प्राचीन विधा का पालन करने के संबंध में अमेरिकी विदेश विभाग ने ट्वीट करके बताया कि योग शब्द संस्कृत से लिया गया जिसका अर्थ जोड़ना है। इसी योग ने अब वैश्विक महामारी कोविड-19 के दौर में पूरी दुनिया को सही राह दिखाकर जोड़ा है। इससे पहले, रविवार को वाशिंगटन स्थित इंडिया हाउस में ‘योग फार वेलनेस’ थीम से कार्यक्रम आयोजित हुआ था।

कई अमेरिकी राज्‍यों में बनाया गया योग दिवस

अमेरिका में भारत के सभी पांचों कांसुलेट न्यूयार्क, शिकागो, ह्यूस्टन, अटलांटा और सैन फ्रांसिस्को ने योग पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए थे। इन कांसुलेट ने मिलकर न्यूयार्क के टाइम स्क्वायर में भी योग पर कार्यक्रम आयोजित किया था जिसमें तीन हजार से अधिक लोगों ने शिरकत की थी। ह्यूस्टन के साथ ही अमेरिकी राज्य अराकांसास,कांसास और कोलाराडो में सातवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस बड़े पैमाने पर मनाया गया।

रंगबिरंगे योग मैट के साथ लोगों को पार्को, खुले स्थानों और बंद परिसरों में योगासन करते देखा गया। ह्यूस्टन में भारत के कांसुलेट जनरल और पतंजलि पीठ (यूएसए) की साझेदारी में योगाभ्यास का आयोजन किया गया। इसी तरह इजरायल में कोविड से संबंधित प्रतिबंधों में ढील दिए जाने के बाद से पहली बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर योग करने के बड़े आयोजन हुए। इजरायल में उनकी कुल आबादी के मुकाबले में सबसे अधिक योग टीचर बताए जाते हैं। लाकडाउन के दौरान भी इजज्ञ यल में पार्को के अंदर योग के सत्र चलाए गए थे।

Previous articleसरसों तेल, रिफाइंड के खुदरा भाव में आने वाली है बड़ी नरमी, जानिए कितने फीसद तक घटेंगे दाम
Next articleकांग्रेस शासित राज्यों में वैक्सीन लगाने से इनकार करने पर हुई सबसे ज्यादा मौतें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here