अमेरिका करेगा रुस के वैगनर आर्मी को अपराधिक संगठन घोषित

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on linkedin
LinkedIn
Share on pinterest
Pinterest
Share on pocket
Pocket
Share on whatsapp
WhatsApp

रुस ने यूक्रेन के साथ जारी जंग में किराए के सैनिक का सहारा लिया है । जिस पर अमेरिका ने रूस के वैगनर ग्रुप को आपराधिक संगठन घोषित किए जाने का फैसला किया है । अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा- वैगनर ग्रुप ने यूक्रेन समेत कई जगहों पर अत्याचार किए हैं और मानवाधिकारों का हनन किया है। इस समय ग्रुप के 50 हजार से ज्यादा भाड़े के सैनिक यूक्रेन में हैं। वैगनर ग्रुप पर अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों के बावजूद नॉर्थ कोरिया से हथियार लेने के भी आरोप हैं।

यूक्रेन में लड़ रहे इसके भाड़े के सैनिक; नॉर्थ कोरिया से हथियार लेने का  आरोप | its mercenaries fighting in Ukraine; Accused of taking weapons from  North Korea - Dainik Bhaskar

आगे उन्होंने बताया कि US इंटेलिजेंस के पास रूसी ट्रेनों के नॉर्थ कोरिया में घुसने के सबूत हैं। जहां से वो वैगनर ग्रुप के लिए रॉकेट और मिसाइलें लेकर आती हैं। नॉर्थ कोरिया से हथियार लेकर रूस UN सिक्योरिटी काउंसिल के रेजोल्यूशन का उल्लंघन कर रहा है। हम वैगनर के मददगारों को पहचान कर निशाना बनाने के लिए हर संभव काम करेंगे।

ये भी पढ़ें:  तुर्की और सीरिया में 7.8 तीव्रता के भूकंप ने मचाई तबाही, 306 लोगों की मौत; कई इमारतें हुईं धराशायी
US आर्मी से ट्रेंड जवानों से यूक्रेन में तबाही मचाने की तैयारी में पुतिन! -  Russia recruiting US trained Afghan commandos amid war with ukraine tlifws  - AajTak


व्हाइट हाउस ने वैगनर ग्रुप और उसका साथ देने वाले नेटवर्क पर अगले हफ्ते नए प्रतिबंध लगाने की बात कही है। किर्बी के मुताबिक, यूक्रेन में तैनात वैगनर ग्रुप के 80 फीसदी सैनिक जेलों से निकलकर आए हैं। यूक्रेन पर हमले से ठीक पहले इसी गुट के लड़ाके पूर्वी यूक्रेन में फॉल्स फ्लैग अभियानों को अंजाम दे रहे थे, ताकि रूस को हमला करने का बहाना मिल सके। वैगनर ग्रुप ने 2014 में क्रीमिया पर कब्जा करने में भी रूस की मदद की थी। ये ग्रुप यूक्रेन के अलावा सीरिया, लीबिया और सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक में भी तैनात है।

Never miss any important news. Subscribe to our newsletter.

Leave a Reply

Recent News

Related News