यूक्रेन पर हमले के बाद सबसे अधिक प्रतिबंध वाले देशों की सूची में शीर्ष पर पहुंचा रूस, लिस्‍ट में ये देश भी हैं शामिल..

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on linkedin
LinkedIn
Share on pinterest
Pinterest
Share on pocket
Pocket
Share on whatsapp
WhatsApp

नई दिल्ली: यू्क्रेन पर हमला करने वाले रूस के नाम पर जंग के साये में ऐसा रिकॉर्ड दर्ज हो गया है जो कोई भी देश अपने नाम नहीं करना चाहेगा। वैश्विक स्त्र पर जारी प्रतिबंधों को ट्रैक करने वाले डेटाबेस की सूची के अनुसार, यूक्रेन पर हमले के बाद रूस सबसे अधिक प्रतिबंध वाला देश बन गया है। रूस पर हमला शुरू करने से पहले 22 फरवरी से रूस पर अमेरिका के अलावा यूरोपीय देशों के प्रतिबंधों का सिलसिला शुरू हो गया था। Castellum.ai के अनसार, रूस पर 22 फरवरी से पहले 2754 प्रतिबंध लगाए थे, 22 फरवरी यानी यूक्रेन पर हमले के बाद से 7 मार्च तक उस पर 2778 और प्रतिबंध लगाए गए हैं। इसके साथ ही रूस पर प्रतिबंधों की कुल संख्याक बढ़कर 5,530 के आसपास पहुंच गई है और रूस ने इस मामले में पहले से ही प्रतिबंध झेल रहे ईरान और नॉर्थ कोरिया को पीछे छोड़ दिया है।

ये भी पढ़ें:  नेपाल के कम्युनिस्ट नेता हुए राजी, माओइस्ट सेंटर के चिन्ह से उतरेंगे मैदान में


रूस पर हर दिन दबाव बढ़ता जा रहा है। Netflix और American Express सहित कई अमेरिकी कंपनियों ने रूस में अपने ऑपरेशंस रोक दिए हैं। दूसरी ओर, रूस के राष्ट्र पति व्ला दिमीर पुतिन ने इन प्रतिबंध को ‘रूस के खिलाफ युद्ध की तरह’ बताया है। प्रतिबंध वाले अन्य देशों के नाम इस प्रकार हैं।।
ईरान : एशियाई देश ईरान 3,616 प्रतिबंधों के साथ सूची में दूसरे स्थाधन पर है। यह प्रतिबंध पिछले एक दशक में इसके विवादित परमाणु कार्यक्रम और आतंकवाद के कथित समर्थन को लेकर लगाए गए हैं।
सीरिया: यूरोपीय यूनियन, अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेरलिया और स्विट्जरलैंड की ओर से सीरिया पर प्रतिबंध लगाए हैं। Castellum.ai की सूची के अनुसार, सीरिया के खिलाफ इन प्रतिबंधों की संख्या 2,608 है।

Never miss any important news. Subscribe to our newsletter.

Leave a Reply

Recent News

Related News