Home » बच्चों की सेहत को जबरदस्त नुकसान पहुंचाती हैं हेल्थ ड्रिंक में मिली ये चीजें

बच्चों की सेहत को जबरदस्त नुकसान पहुंचाती हैं हेल्थ ड्रिंक में मिली ये चीजें

  • बच्चों के लिए आजकल मार्केट में कई तरह के हेल्थ और एनर्जी ड्रिंक मिलते हैं।
  • 4 तरह की चीजें बच्चों की सेहत को नुकसान पहुंचाती हैं, इनसे बच्चों को दूर रखें।
    बच्चों को हेल्दी रखने के लिए दूध पीना जरूरी रहता है। ऐसे में पैरेंट्स बच्चों को दूध पिलाने के लिए उसे टेस्टी बनाने की कोशिश करते हैं और मार्केट में मिलने वाले हेल्थ ड्रिंक या पाउडर को देते हैं। बच्चों के लिए एनर्जी ड्रिंक भी काफी ज्यादा मात्रा में चल गए हैं। जिसे पीने से उनके पानी की कमी और डिहाइड्रेशन जैसी समस्याओं को दूर करने का दावा किया जाता है। जिन्हें पीने से बच्चों की सेहत को फायदा होने के बजाय नुकसान हो रहा है। इन एनर्जी और हेल्थ ड्रिंक में मिली ये 4 चीजें बच्चों की सेहत के लिए नुकसानदेह हैं।
    शुगर
    बच्चों में थकान दूर करने और एक्टिव बनाने के लिए मार्केट में एनर्जी ड्रिंक मिलते हैं। जिन्हें पीने से बच्चा भले ही एक्टिव नजर आए। लेकिन दूसरी बड़ी बीमारियां जरूर घेर लेती हैं। इन हेल्थ ड्रिंक में शुगर की अच्छी खासी मात्रा होती है। जिससे बच्चों में मोटापा, दांतों में सड़न, नींद की कमी जैसी शिकायत होने लगती है। एनर्जी ड्रिंक में पड़ी शुगर टेस्ट को तो बढ़ा देती है। लेकिन स्टडी में सामने आया है कि बच्चों को ज्यादा मात्रा में चीनी खिलाने से बच्चों में सीखने-समझने और याद रखने की क्षमता पर निगेटिव असर पड़ता है।
    हाई फ्रक्टोज कॉर्न सीरप
    कई सारी हेल्थ ड्रिंक में हाई फ्रक्टोज कॉर्न सीरप मिली होती है। जिसे ज्यादा मात्रा में खाने से हेल्थ प्रॉब्लम होने लगती है। साधारण तौर पर कार्बोहाइड्रेट फूड जैसे चावल खाने से शरीर को ग्लूकोज मिलता है। जो पूरे शरीर में आसानी से सेल्स के जरिए पहुंच जाता है। लेकिन जब हाई फ्रक्टोज कॉर्न सीरप बच्चों को खिलाते हैं तो ये फ्यूल बनकर एनर्जी बनने से पहले फैट बनकर लीवर में जमा होना शुरू हो जाता है।
    सोडियम
    कई सारे हेल्थ ड्रिंक और हेल्दी फूड्स में सोडियम की अच्छी खासी मात्रा होती है। पैकेज्ड फूड में सोडियम काफी ज्यादा मात्रा में होते हैं। जिन्हें खाने से बच्चों को मोटापे के साथ ही तनाव और हाई बीपी जैसी समस्या होने लगती है। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक 8-17 साल की उम्र के बच्चों में सोडियम की ज्यादा मात्रा बीपी को हाई कर रही है। जिससे हार्ट डिसीज होने का भी खतरा बना रहता है।
    कैफीन
    शरीर को एक्टिव रखने वाले एनर्जी ड्रिंक में कैफीन की मात्रा रहती है। जो कि हाई ब्लड प्रेशर और नींद ना आने की समस्या को बढ़ा रही है। बच्चे इस तरह की ड्रिंक को पीने की वजह से मूड स्विंग और तनाव जैसी समस्या से जूझने लगते हैं। कैफीन वाले पेय पदार्थ बच्चों में सिरदर्द की समस्या को भी पैदा कर रहे हैं।

Swadesh Bhopal group of newspapers has its editions from Bhopal, Raipur, Bilaspur, Jabalpur and Sagar in madhya pradesh (India). Swadesh.in is news portal and web TV.

@2023 – All Right Reserved. Designed and Developed by Sortd