कुछ बीज जो दैनिक प्रोटीन की पूर्ति में करेंगे आपकी मदद

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स्वदेश डेस्क [नितिका अग्रवाल]:आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए दैनिक आधार पर पर्याप्त प्रोटीन प्राप्त करना आवश्यक है। प्रतिदिन आपको कितने प्रोटीन का उपभोग करने की आवश्यकता है यह आपके कारकों पर निर्भर करता है,जैसे:
• शरीर का नाप
• गतिविधि का स्तर
• आयु
• गर्भावस्था की स्थिति
कुछ लोगों को दूसरों की तुलना में अधिक प्रोटीन की आवश्यकता होती है। हालाँकि, यह महत्वपूर्ण है कि नियमित रूप से प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ खाने से सभी को प्रोटीन की अधिकतम मात्रा मिले।प्रोटीन न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है, बल्कि यह सबसे अधिक पूर्ति करने वाला मैक्रोन्यूट्रिएंट भी है। इसका सेवन करने से आप पूर्ण और संतुष्ट महसूस कर सकते हैं। प्रोटीन के लिए वर्तमान अनुशंसित आहार भत्ता (आरडीए) आपके शरीर के वजन के प्रति पाउंड (0.8 ग्राम प्रति किलोग्राम) पर 0.36 ग्राम प्रोटीन निर्धारित किया गया है। ध्यान रखें कि यह आपके शरीर की जरूरतों को पूरा करने के लिए आवश्यक प्रोटीन की न्यूनतम मात्रा को दर्शाता है।

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हालाँकि, अधिकांश सक्रिय लोगों, वृद्ध वयस्कों और गर्भवती या स्तनपान कराने वाले लोगों को इससे कहीं अधिक की आवश्यकता होती है।
उदाहरण के लिए, विशेषज्ञों का सुझाव है कि शारीरिक रूप से सक्रिय लोगों को प्रति दिन शरीर के वजन के प्रति पाउंड (1.2-2 ग्राम प्रति किग्रा) 0.54–0.9 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है।पर प्रोटीन कैसे प्राप्त करे?नट्स प्रोटीन करने के लिए श्रेष्ठ मानाने जाते है। अधिकांश नट्स 8-18% DV प्रति 1oz मुट्ठी भर प्रोटीन प्रदान करते हैं। यहां कुछ नट्स के नाम दिए गए हैं जो आपकी दैनिक प्रोटीन की जरूरत को पूरा कर सकते हैं:-
कद्दू के बीज:-
कद्दू के बीज फास्फोरस और ओमेगा-6 फैटी एसिड का एक असाधारण स्रोत हैं, और इस प्रकार वे हड्डियों, नसों और हृदय के लिए अच्छे माने जाते हैं।साथ ही इनमें हाई प्रोटीन पाया जाता है।
चिया बीज:-
चिया के बीज अपने उच्च फाइबर सामग्री और ओमेगा -3 फैटी एसिड के लिए जाने जाते हैं।इन में बड़ी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है।अध्ययनों से पता चलता है कि चिया के बीज खाने से भूख कम होने के साथ-साथ रक्त शर्करा का स्तर भी कम हो सकता है, जो वजन घटाने में सहायता कर सकता है।
पटसन के बीज:-
अलसी के रूप में भी जाना जाता है, ये बीज ओमेगा -3 फैटी एसिड के साथ-साथ फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। अपने आहार में शामिल करने पर ये बीज कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को कम कर सकते हैं और प्रोटीन बढ़ाते है।
तिल के बीज:-
एशियाई देशों में आमतौर पर तिल का सेवन तनाव हार्मोन को कम करने में मदद कर सकता है, सूजन को कम करने में मदद करते हुए सेक्स हार्मोन की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है।
सरसों के बीज:-
इन बीजों में अच्छी मात्रा में प्रोटीन मौजूद होने के लिए जाना जाता है, जो हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। जबकि इनमें मौजूद ओमेगा-6 फैटी एसिड शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।
जंगली चावल:-
अक्सर लोग इसे एक तरह का चावल समझ लेते हैं, लेकिन यह एक ऐसा बीज है जो उच्च प्रोटीन स्तर के लिए जाना जाता है। यह घास के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं।

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