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खड़े होकर पानी पीना सेहत के लिए है खतरनाक, जानिए क्या है इसका सही तरीका

गर्मियों के दिनों में हमारे शरीर को पानी की अत्यधिक आवश्कता होती है। मानव शरीर में 60 से 70 प्रतिशत पानी होता है जो बॉडी का एक प्रमुख रासायनिक घटक है। शरीर में पानी की कमी होने पर शरीर की सभी सेल्स, टिश्यू और ऑर्गन तभी सही तरीके से काम करना बंद कर देते हैं। इसके अलावा शरीर में पानी की कमी से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। गर्मियों में हमें रोजाना 2 से 3 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए, लेकिन, सबसे ज्यादा जरुरी पानी पीने का सही तरीका क्या है?

क्यों खड़े होकर नहीं पीना चाहिए पानी?

खड़े होकर पानी पीने से य़ह सेहत के लिए हानिकारक साबित होता है। इसलिए अपने हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए हमेशा बैठकर ही पानी पीना चाहिए। क्योंकि खड़े होकर पानी पीने से वाटर के मिनरल्स डाइजेस्टिव सिस्टम तक सही तरीके से नहीं पहुंचते हैं। जिसकी वजह से अपच, कब्ज या एसिडिटी के लिए घातक साबित हो सकती है। 

खड़े होकर पानी पीने से ये हो सकती हैं समस्याएं

खड़े होकर पानी पीने से शरीर के किडनी और लिवर को नुकसान हो सकता है। इतना ही नहीं खड़े होकर पानी पीने से लंग्स और हार्ट को भी नुकसान होता है। इसके अलावा जॉइंट्स पेन और हड्डियों की अन्य दिक्कतें भी हो सकती हैं। गलत तरीके से पानी पीने से नर्वस सिस्टम प्रभावित होता है। इसलिए खड़े होकर और दौड़ते वक्त पानी नहीं पीना चाहिए। 

क्या है पानी पीने का सही तरीका?

हमें पानी हमेशा बैठकर और आरामदायक स्थिति में होकर ही पीना चाहिए। इसके अलावा हमेशा छोटे-छोटे घूंट में आराम से पानी पीना चाहिए क्योंकि अगर आप बेहद तेजी से पानी पीएंगे तो उसका फायदा कम होगा, बैठकर धीरे धीरे पानी पीने से इलेक्ट्रोलाइल बैलेंस अच्छा बना रहता है और शरीर को जरूरी मिनरल्स मिलते रहते हैं।

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