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खाली पेट भूलकर भी ना खाएं फल, फायदे की जगह होगा नुकसान

  • फलों से हमारे शरीर को विटामिन्स और मिनरल्स मिलते हैं।
  • फलों को खाने पर फायदा तभी मिलता है जब सही समय पर खाएं।
    फलों को खाने से आपके शरीर को कई तरह के पोषक तत्व मिलते हैं। वैसे खाली पेट फल खाने के लिए कहा जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ फलों को सुबह-सुबह यानी खाली पेट खाने पर नुकसान हो सकता है। जब आप खाली पेट फल खाते हैं तो इससे पेट की समस्या है। यहां जानिए कुछ ऐसे फलों के नाम जिन्हें खाली पेट खाने से बचना चाहिए।
    सेब
    एक्सपर्ट्स दिन भर में एक सेब खाने की सलाह देते हैं, लेकिन इसे खाने का भी सही समय है। सेब फाइबर से भरपूर होते हैं और इन्हें खाली पेट खाने पर पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। हाई फाइबर से सूजन, गैस और कब्ज हो सकती है। ऐसे में खाली पेट सेब खाने से बचना चाहिए।
    पपीता
    पपीते में पपैन नामक एंजाइम होता है जो प्रोटीन को तोड़ने में मदद करता है। जब खाली पेट पपीता खाते हैं तो पपैन जलन पैदा कर सकता है। ऐसे में ये पेट की परत को भी नुकसान पहुंचा सकता है। पाचन संबंधी समस्याओं से बचने के लिए कुछ खाने के बाद पपीता खाना सबसे अच्छा होता है।
    आम
    आम फाइबर से भरपूर होता है और खाली पेट खाने पर पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। खाली पेट आम खाने से पेट फूलना, गैस और कब्ज भी हो सकती है। पाचन संबंधी परेशानी से बचने के लिए खाने के बाद आम खाना सबसे अच्छा होता है।
    खरबूज
    खरबूजे में चीनी की मात्रा ज्यादा होती है और खाली पेट खाने पर पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। खरबूजे में चीनी इंसुलिन के लेवल में स्पाइक्स का कारण बन सकती है, जिससे बेचैनी और यहां तक ​​कि पाचन संबंधी समस्याएं जैसे सूजन, गैस और अपच हो सकती हैं।

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