जीरे का अधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए हो सकता हैं नुकसानदायक

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जीरे का सेवन आमतौर पर खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है । और अक्सर उपयोग भारतीय रसोई घर में ज्यादातर देखा जाता है । इसे सब्जी, रायता और सलाद में भी डाला जाता है। लेकिन , क्या आप जानते हैं कि जरूरत से ज्यादा जीरे का इस्तेमाल करने से आपके शरीर को काफी नुकसान हो सकता है। जीरे का ज्यादा सेवन आपको कई तरह की परेशानियों में घेर सकता है। 

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दरअसल, जीरे में भारी मात्रा में विटामिन ई, ए, सी और बी-कॉम्प्लैक्स, आयरन, कॉपर, कैल्शियम, पोटैशियम, मैगनीज, जिंक व मैगनीशियम पाया जाता है। एक लिमिट तक तो ये सब शरीर को फायदा पहुंचाते हैं पर, अगर इनकी मात्रा शरीर में बढ़ जाए तो इसके कई नुकसान हो सकते हैं।

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Jeera Ke Fayde Aur Nuksan | जीरा के फायदे और नुकसान

एलर्जी

ऐसा अक्सर देखा गया है कि, कई लोगों को जीरे से एलर्जी होती है। अगर आपको जीरा खाकर थोड़ा सा भी अजीब लग रहा है तो संभल जाइए। हो सकता है कि आपको एलर्जी की समस्या हो जाए। 

प्रेगेनेंसी में नहीं खाना चाहिए जीरा 

हर महिला की जिंदगी में प्रेगेनेंसी का समय काफी खूबसूरत है। इस समय महिलाओं को जीरा खाने की मनाही होती है क्योंकि जीरे की तासीर काफी गर्म होती है। 

डायबिटीज 

अगर आप या आपका कोई जानने वाला डायबिटीज का मरीज है तो जीरे का सेवन बेहद कम मात्रा में करें। इससे ब्लड शुगर लेवल कम होता है। 

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