Home » “बालवीर के आकर्षण और आभा को बनाए रखने के लिए मेरा खुश और सकारात्मक रहना आवश्यक है”

“बालवीर के आकर्षण और आभा को बनाए रखने के लिए मेरा खुश और सकारात्मक रहना आवश्यक है”

सोनी सब ने हाल ही में अपनी सबसे प्रसिद्ध सुपरहीरो फ्रेंचाइज़ी बालवीर का तीसरा सीज़न लॉन्च किया। यह सीज़न बालवीर के उत्थान और पतन की यात्रा पर केंद्रित है। यह नया सीज़न परिवार के अनुकूल कंटेंट, उच्च गुणवत्ता वाले विज़ुअल इफेक्ट, और प्रभावशाली स्टंट कार्य पर ध्यान देने के साथ, हर उम्र के दर्शकों का मनोरंजन करने के लिए तैयार किया गया है। नए सीज़न के बारे में बात करते हुए, देव जोशी ने अपने चरित्र, नए सीज़न की कहानी और दर्शक की उम्मीदों के बारे में बात की। जैसा कि शो अपने तीसरे सीज़न के साथ वापस आ गया है, आपके अनुसार क्या बालवीर को देश के अन्य सुपरहीरो किरदारों में सबसे अलग बनाता है, और दर्शक उसे इतना प्यार क्यों करते हैं? बालवीर एक भारतीय सुपरहीरो है और इस शो ने भारत की संस्कृति और आदर्शों से बहुत प्रेरणा ली है। मुझे लगता है कि बालवीर खास है क्योंकि यह हमारी मान्यताओं को आधुनिक दुनिया की तकनीक से जोड़ता है। यह किरदार सच्चाई और न्याय जैसे महत्वपूर्ण आदर्शों को पेश करता है, और जिस तरह से बालवीर बुरे लोगों से लड़ता है वह अन्य शो से अलग है, जो लोगों को असल में पसंद आता है।
दर्शकों को पिछले सीज़न की तुलना में इस सीज़न में बालवीर के किरदार में क्या बदलाव दिख रहा है?
विभिन्न सीज़न्स में विकसित हुए अच्छी तरह से तैयार किए गए किरदार के कारण, बालवीर को अपने प्रशंसकों से बहुत प्यार मिला है। भले ही कथानक और सहायक कलाकार बदल सकते हैं, लेकिन बालवीर की वीरता और गुणों को बनाए रखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि दर्शक उसके साथ मजबूती से भावनात्मक रूप से जुड़ गए हैं। सीज़न 3 में, हम नए मोड़ लाने और बालवीर को अभूतपूर्व कठिनाइयों से परिचित कराने को लेकर उत्साहित हैं, जो उसके व्यक्तित्व के नए पहलुओं को उजागर करेगा।
टेलीविज़न पर सुपरहीरो का किरदार निभाने का सबसे चुनौतीपूर्ण पहलू क्या है?
टीवी पर किसी सुपर हीरो के किरदार को निभाने का सबसे कठिन हिस्सा शो को विकसित करना है। इसके लिए आवश्यक है कि लोगों की एक टीम किसी साझा लक्ष्य की दिशा में काम करने के लिए व्यापक प्रयास करे। बहरहाल, टेलीविजन समर्पित दर्शकों के साथ नियमित रूप से जुड़ने का अवसर प्रदान करता है, ताकि अपने संदेश और सकारात्मक प्रभाव का उपयोग करके दर्शकों के दैनिक जीवन से सीधे जुड़ा ज सके।
क्या आप बालवीर के सेट पर बिताए गए अपने समय का कोई यादगार अनुभव या पल साझा कर सकते हैं ?
मैं एक दशक से ज्यादा समय से इस किरदार को निभा रहा हूं, जिससे मेरे मन में कई लोगों से जुड़ी यादगार यादें हैं। चूंकि मैंने अपने जीवन का एक बड़ा हिस्सा बालवीर के सेट पर बिताया है, इसलिए यहां मैंने जिन अनमोल पलों का अनुभव किया है, उनकी गिनती करना असंभव है। मुझे बालवीर के रूप में मिले इस अवसर के लिए, मैं हमेशा आभारी रहूंगा, जहां मैंने महत्वपूर्ण पेशेवर और जीवन कौशल सीखे।
बालवीर की भूमिका निभाने से आपके करियर और निजी जीवन पर क्या प्रभाव पड़ा है?
बालवीर के आशावादी व्यक्तित्व ने कई लोगों के जीवन को छुआ है, उन्हें बेहतर इंसान बनाया है। मैं अपनी बात करूं, तो मेरे लिए यह किरदार सिर्फ एक भूमिका निभाने से कहीं अधिक हो गया है। एक अभिनेता के रूप में, इसने मुझे किसी किरदार को निभाने के साथ आने वाली ज़िम्मेदारी को समझने में मदद की है और यह समझने में भी कि कैसे सकारात्मक रहने से दर्शकों पर गहरा और व्यापक प्रभाव पड़ सकता है। मैं जहां भी जाता हूं, वहां लोगों द्वारा मुझे सुपरहीरो के रूप में पहचाने जाने से बहुत संतुष्टि मिलती है, यह महसूस होता है कि मैंने दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने में छोटी सी भूमिका निभाई है।
क्या आपने शो के इस सीज़न की तैयारी करने के लिए कोई विशेष प्रशिक्षण किया है/कोचिंग ली है या कुछ अलग किया है?
बिल्कुल, बालवीर जैसे किरदार को जीवंत करने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है। भूमिका की शारीरिक मांगों को पूरा करने के लिए मार्शल आर्ट का नियमित अभ्यास और स्वस्थ आहार महत्वपूर्ण हैं। और बालवीर के आकर्षण और आभा को साकार करना उतना ही महत्वपूर्ण है, जिसके लिए मैं सेट पर सकारात्मक, खुश और प्रफुल्लित रहता हूं। मैं शूटिंग के दौरान, पूरी सजगता से एक सकारात्मक मानसिकता विकसित करने का प्रयास करता हूं, जिससे मुझे अपने किरदार को और ज्यादा पूर्णता से अपनाने में मदद मिलती है।
क्या आपके और बालवीर के व्यक्तित्व में कोई समानता है?
एक व्यक्ति के तौर पर, मैं पर्दे पर देव के रूप में अपनी व्यक्तिगत पहचान और बालवीर के अपने किरदार के बीच कई समानताएं रखता हूं। हम दोनों समान रूप से सहज प्रवृत्तियों, विशेषताओं और गुणों को प्रदर्शित करते हैं जो हमारी भूमिकाओं को आपस में जोड़ते हैं। अपने साझा अनुभवों से, देव और बालवीर दोनों ने काफी कुछ सीखा है और उनके बीच ऐसा गहरा संबंध विकसित हुआ है जो स्क्रीन की सीमाओं के परे भी दिखता है। हालांकि मेरे रोजमर्रा के जीवन में बालवीर जैसी अलौकिक क्षमताएं नहीं हैं, फिर भी मैं लोगों के जीवन में खुशी लाने की कोशिश करता हूं, चाहे वह मेरे अभिनय के माध्यम से हो या किसी व्यक्ति के तौर पर दूसरों से जुड़कर ही हो।
आप बालवीर के अपने किरदार के माध्यम से दर्शकों को क्या संदेश देने की उम्मीद करते हैं?
बालवीर समाज में लोगों के लिए एक सकारात्मक उदाहरण पेश करता है। भले ही हमारे पास उसकी अलौकिक शक्तियां नहीं हो सकती हैं, लेकिन हम उसके साहस, आत्म-विश्वास, अखंडता और दूसरों के प्रति करुणा की खूबियों का अनुकरण करने की कोशिश कर सकते हैं। इंसान होने के नाते, हम सभी महत्वपूर्ण निर्णय करते समय अपने अंदरूनी बालवीर और हमारे भीतर की दुर्भावनापूर्ण शक्ति के बीच संघर्ष का सामना करते हैं। अंततः, हम जो निर्णय लेते हैं उसका हमारे जीवन और हमारे आसपास के लोगों के जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है।

Swadesh Bhopal group of newspapers has its editions from Bhopal, Raipur, Bilaspur, Jabalpur and Sagar in madhya pradesh (India). Swadesh.in is news portal and web TV.

@2023 – All Right Reserved. Designed and Developed by Sortd