Home बिजनेस करदाताओं को फिर मिली राहत, सरकार ने भुगतान के लिए समय सीमा...

करदाताओं को फिर मिली राहत, सरकार ने भुगतान के लिए समय सीमा 30 जून तक बढ़ाई

51
0

नई दिल्ली। सरकार के शनिवार को प्रत्यक्ष कर विवाद निवारण योजना विवाद से विश्वास के तहत भुगतान करने की समय सीमा को आगे बढ़ाने की घोषणा की है। सरकार ने इस समय सीमा को दो महीने और बढ़ाकर 30 जून 2021 कर दिया है। कोविड-19 महामारी के कारण करदाताओं के सामने आ रही चुनौतियों को देखते हुए सरकार ने यह फैसला लिया है। सरकार के इस फैसले से करदाताओं को एक बार फिर राहत मिली है।

साथ ही सरकार ने कर अधिकारियों द्वारा उन मामलों में आकलन पुन: शुरू करने के लिए नोटिस जारी करने की तारीख भी 30 जून तक बढ़ा दी है, जिनमें आय का आकलन नहीं हुआ है।

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने एक बयान जारी कर कहा, ‘यह निर्णय लिया गया है कि प्रत्यक्ष कर विवाद से विश्वास अधिनियम 2020 के तहत देय राशि के भुगतान का समय, बिना किसी अतिरिक्त राशि के, बढ़ाकर 30 जून 2021 तक किया जाएगा।’

बता दें कि इस योजना के तहत डिक्लेरेशन फाइल करने की समय सीमा 31 मार्च को समाप्त हो गई है। विवाद से विश्वास योजना के तहत विवादित टैक्स, विवादित पेनाल्टी, विवादित इंटरेस्ट रेट जैसे मामलों के निपटारे की सुविधा प्रदान की जाती है।

प्रत्यक्ष कर विवाद से विश्वास कानून 17 मार्च, 2020 को अमल में आया। इसका उद्देश्य विभिन्न अदालतों में लंबित मामलों के निपटान के लिये संबंधित करदाताओं को विकल्प उपलब्ध कराना है।

Previous articleकोरोना का कहर बढ़ने पर सोनिया गांधी को आई रायबरेली की याद, सांसद निधि से दिया 1.17 करोड़ रुपया
Next articleसिंगल चार्ज में 250 किलोमीटर की रेंज देगा Ola इलेक्ट्रिक स्कूटर, TVS iQube से होगा मुकाबला

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here