152
- कोई विशिष्ट रंग योजना नहीं
- दिसंबर 2023 से एयर इंडिया के विमानों पर नया लोगो दिखाई देगा
एयर इंडिया एक्सप्रेस 29 अप्रैल 2005 को तिरुवनंतपुरम, कोच्चि और कोझिकोड से एक साथ उड़ान भरने वाली तीन उड़ानों के शुभारंभ के साथ अस्तित्व में आई। भारतीय प्रवासी समुदाय के लिए मध्य पूर्व और दक्षिण पूर्व एशिया में कम दूरी के अंतरराष्ट्रीय मार्गों के लिए सुविधाजनक कनेक्टिविटी प्रदान करने के उद्देश्य से एयरलाइन को कम लागत वाली वाहक के रूप में लॉन्च किया गया था। एयर इंडिया एक्सप्रेस एक भारतीय कम लागत वाली एयरलाइन है जिसका मुख्यालय कोच्चि, केरल में है। यह एयर इंडिया चार्टर्स लिमिटेड द्वारा संचालित है, जो भारतीय ध्वजवाहक एयरलाइन एयर इंडिया की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। यह मध्य पूर्व और दक्षिण पूर्व एशिया सहित 33 गंतव्यों के लिए प्रति सप्ताह लगभग 649 उड़ानें संचालित करता है। एयरलाइन हर साल 140 शहरी जोड़े को जोड़ते हुए लगभग 4.3 मिलियन यात्रियों को ले जाती है। तिरुवनंतपुरम, कन्नूर, तिरुचिरापल्ली, कोझिकोड और मंगलुरु में इसके द्वितीयक केंद्र हैं।
एयर इंडिया के बाद टाटा ग्रुप अपनी बजट एयरलाइन ‘एयर इंडिया एक्सप्रेस’ का लोगो और डिज़ाइन बदलने की योजना बना रहा है। हालांकि, टेल आर्ट कल्चर में कोई बदलाव नहीं आएगा। एक अधिकारी ने समाचार एजेंसी को बताया कि एयरलाइन अगले दो महीनों में नए लोगो और डिज़ाइन के साथ अपना पहला विमान लॉन्च करेगी। अधिकारी ने कहा कि सुचारू संचालन के लिए एयरलाइंस की रीब्रांडिंग चरणों में की जाएगी। विशिष्ट टेल डिज़ाइन एयर इंडिया एक्सप्रेस को एयर इंडिया से अलग बनाता है, जिसके पूरे बेड़े में एक समान डिज़ाइन है। इससे पहले गुरुवार को एयर इंडिया ने अपने नए लोगो और पोशाक का अनावरण किया। - दिसंबर 2023 से एयर इंडिया के विमानों पर नया लोगो दिखाई देगा
एयर इंडिया के नए लोगो में सुनहरे, लाल और बैंगनी रंग का इस्तेमाल किया गया है। कंपनी ने कहा, यह लोगो असीमित संभावनाओं और भविष्य के लिए एयरलाइन के साहसिक, आत्मविश्वासपूर्ण दृष्टिकोण को दर्शाता है। यह लोगो लंदन स्थित ब्रांड और डिजाइन कंसल्टेंसी फर्म फ्यूचर ब्रांड्स के साथ साझेदारी में डिजाइन किया गया है। यह दिसंबर 2023 से एयर इंडिया के विमानों पर दिखाई देगा। नए लोगो के साथ बेड़े में प्रवेश करने वाला एयर इंडिया का पहला एयरबस A350। फ्यूचर ब्रांड्स ने अमेरिकन एयरलाइंस और ब्रिटिश लक्जरी ऑटोमोबाइल ब्रांड बेंटले के साथ ब्रांडिंग पर काम किया है। - एयर इंडिया का नया लोगो असीमित संभावनाओं का प्रतीक है
एयर इंडिया का नया लोगो लॉन्च करते हुए टाटा संस के चेयरमैन एन.चंद्रशेखरन ने कहा कि नया लोगो असीमित संभावनाओं का प्रतीक है। एयरलाइन को विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाने के लिए बहुत सारे प्रयासों की आवश्यकता है। कंपनी अब सभी मानव संसाधनों को उन्नत करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। मौजूदा बेड़े के बारे में चंद्रशेखरन ने कहा था कि एयर इंडिया ने विमानों के लिए बड़ा ऑर्डर दिया है, लेकिन नए विमान आने में कुछ समय लगेगा। उन्होंने कहा, “इस बीच, हमें अपने मौजूदा बेड़े को नवीनीकृत करना होगा और इसे स्वीकार्य स्तर पर लाना होगा।” - एयर इंडिया के मेकओवर से जुड़ी खास बातें
1) नए अक्षरों में एयर इंडिया के गहरे लाल अक्षर बरकरार हैं, लेकिन फ़ॉन्ट अलग है। इसमें सोने की खिड़की के फ्रेम शामिल किए गए हैं।
2) एयर इंडिया अपने नए बदलाव के साथ एमिरेट्स और कतर एयरवेज जैसी विमानन कंपनियों से प्रतिस्पर्धा करना चाहती है।
3) एयर इंडिया के सीईओ ने बताया कि विमान के नवीनीकरण पर एयरलाइन अब तक 400 मिलियन डॉलर यानी करीब 3300 करोड़ रुपये खर्च कर चुकी है।