Home बिजनेस तीन पहियों वाली इलेक्ट्रिक कार: सिंगल चार्ज में 200 किमी. तक चलेगी...

तीन पहियों वाली इलेक्ट्रिक कार: सिंगल चार्ज में 200 किमी. तक चलेगी मिनी इलेक्ट्रिक कार स्ट्रॉम R3

8
0

नई दिल्ली। मुंबई की स्टॉर्टअप कंपनी स्ट्रॉम मोटर्स ने अपनी मिनी इलेक्ट्रिक कार स्ट्रॉम R3 की प्री-बुकिंग शुरु कर दी है। इसे 10,000 रुपए में बुक किया जा सकता है। कंपनी ने फिलहाल इसकी कीमत की घोषणा नहीं की है। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि यह देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार हो सकती है।
स्ट्रॉम R3 दो दरवाजे और तीन पहियों वाली कार है। इसके पीछे की तरफ एक और आगे की तरफ दो व्हील लगे हैं। इसे खासतौर से मुंबई, दिल्ली और बेंगलुरु जैसे शहरों को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। मसक्यूलर लुक देने के लिए कंपनी ने इसमें छोटा बोनट, एक बड़ा ब्लैकआउट ग्रील, वाइड एयर डैम, एलईडी लाइट्स, डुअल टोन और सनरूफ भी दिया है।
स्ट्रॉम R3: डायमेंशन और वजन
कार की लंबाई 2907 मिमी., चौड़ाई 1405 मिमी., ऊंचाई 1572 मिमी. और इसमें 185 मिमी. का ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है। कार का कुल 550 किलोग्राम वजनी है और इसमें 13 इंच के स्टील व्हील दिए गए हैं।
स्ट्रॉम R3: बैटरी और ड्राइविंग रेंज
स्ट्रॉम R3 में कंपनी ने 13 kW पावर की हाई इफिशिएंसी मोटर दी है। यह 48 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है। कार के साथ एक फास्ट चार्जर भी दिया जाएगा जिसकी मदद से इसकी बैटरी सिर्फ 2 घंटे में ही 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। इस कार को फुल चार्ज होने में तकरीबन 3 घंटे का समय लगेगा। इसे रेगुलर 15 एम्पीयर की क्षमता के घरेलू सॉकेट से भी चार्ज किया जा सकता है।
कंपनी का दावा है कि स्ट्रॉम R3 सिंगल चार्ज में 200 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान मिलेगी। इस कार को चलाने का खर्च महज 40 पैसे प्रति किलोमीटर है। इस कार को तीन वैरिएंट्स में पेश किया जाएगा, जो कि अलग अलग ड्राइविंग रेंज प्रदान करते हैं। जिसमें 120 किमी., 160 किमी. और 200 किमी. ड्राइविंग रेंज शामिल हैं। यह कार कुल चार कलर में उपलब्ध है, जिसमें इलेक्ट्रिक ब्लू, नियॉन ब्लू, रेड और ब्लैक कलर शामिल हैं।
स्ट्रॉम R3: फीचर्स
देखने में ये कार भले ही छोटी हो लेकिन कंपनी इसमें बेहतरीन फीचर्स को शामिल कर रही है। इस कार में 12-वे एडजस्टेबल ड्राइविंग सीट, 4.3 का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, क्लाइमेट कंट्रोल, रिमोट कीलेस एंट्री, 7 इंच का वर्टिकल टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, IOT इनेबल्ड कंटिन्यूअस मॉनिटरिंग सिस्टम, 4G कनेक्टिविटी, वॉयस कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं।
कंपनी का दावा- 3 लाख रुपए की बचत होगी
कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, इस कार की राइडिंग कॉस्ट भी बेहद ही किफायती होगी। सामान्य कार की तुलना में स्ट्रॉम R3 इलेक्ट्रिक कार 400% ज्यादा इफिशिएंसी प्रदान करती है। कंपनी का दावा है कि रेगुलर कार के मुकाबले इसका मेंटेनेंस 80% तक कम है। वहीं 3 सालों की ड्राइविंग के बाद आप इस कार से तकरीबन 3 लाख रुपए तक की बचत कर सकते हैं।
स्ट्रॉम R3: कितनी होगी कीमत
फिलहाल कंपनी ने इसकी कीमत के बारे में कोई ऐलान नहीं किया है, इसलिए कीमत के बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी इस कार को 4.5 लाख रुपए की शुरुआती कीमत में बाजार में उतार सकती है। इस लिहाज से ये देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार होगी। कंपनी ने इसकी बुकिंग शुरु कर दी है ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही बाजार में बिक्री के लिए उतारा जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here