Home बिजनेस रिटायर्ड कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, मंत्रालय ने जारी किया ये आदेश

रिटायर्ड कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, मंत्रालय ने जारी किया ये आदेश

57
0

नई दिल्ली, बीते 14 जुलाई को केंद्रीय कैबिनेट ने रिटायर्ड कर्मचारियों को मिलने वाली महंगाई राहत यानी डीआर को बढ़ाने की मंजूरी दी थी। अब इस फैसले पर अमल करते हुए पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्याण विभाग ने आदेश जारी कर दिया है। इसका लाभ करीब 63 लाख पेंशनभोगियों को मिलने की उम्मीद है।
किन रिटायर्ड कर्मचारियों को फायदा
विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों और पारिवारिक पेंशनभोगियों (सशस्त्र बलों, अखिल भारतीय सेवाओं और रेलवे के पेंशनभोगियों/पारिवारिक पेंशनभोगियों सहित) को दी जाने वाली महंगाई राहत को बढ़ाने का आदेश जारी कर दिया गया है। पेंशनभोगियों को अब महंगाई राहत 28 फीसदी की दर से मिलेगी। पहले ये 17 फीसदी की दर से मिल रही थी। ये नियम 1 जुलाई 2021 से लागू हुआ है।
तीन अतिरिक्त किस्‍तों पर लगी थी रोक
दरअसल, कोविड-19 महामारी की वजह से पेंशनभोगियों को दी जाने वाली महंगाई राहत की तीन अतिरिक्त किस्‍तों पर रोक लगा दी गई थी। ये रोक जनवरी 2020 से जून 2021 तक के लिए थी। अब सरकार ने इन रोकी गई अतिरिक्त किस्‍तों को शामिल कर महंगाई राहत में कुल 11 फीसदी इजाफा किया है। इसके अलावा सरकार ने महंगाई भत्ता यानी डीए को भी 28 फीसदी कर दिया है। डीए में इजाफे से करीब 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को फायदा होगा।
डीए में इजाफे का फायदा
केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में इजाफे का सबसे बड़ा फायदा एचआरए पर मिलने वाला है। सातवें वेतन आयोग के नियमों के मुताबिक जब महंगाई भत्ता 25 फीसदी से ज्यादा होगा तब हाउस रेंट अलाउंस (एचआरए) में भी बढ़ोतरी होगी। अब महंगाई भत्ता 28 फीसदी है तो जाहिर तौर पर एचआरए में इजाफा होगा। इसके अलावा पीएफ के कंट्रीब्युशन की रकम बढ़ जाएगी।

Previous articleतालिबानियों पर काल बनकर टूटी अफगान सेना, बमबर्षा कर 30 से अधिक आतंकियों को मौत के घाट उतारा
Next articleपहली तिमाही में मुकेश अंबानी की रिलायंस ने कितना टैक्स दिया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here