Home बिजनेस सोने की कीमत में आज आई रिकवरी, चांदी भी चमकी

सोने की कीमत में आज आई रिकवरी, चांदी भी चमकी

34
0

नई दिल्ली। सोने की घरेलू हाजिर कीमतों में मंगलवार को इजाफा दर्ज किया गया। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोने के भाव में 303 रुपये का उछाल आया है। इस तेजी से सोने का भाव बढ़कर 47,853 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। वैश्विक स्तर पर सोने की कीमत में रिकवरी आने के कारण घरेलू स्तर पर भाव में यह वृद्धि हुई है। गौरतलब है कि पिछले सत्र में सोना 47,550 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था।

वैश्विक स्तर पर सोना

घरेलू सर्राफा बाजार में सोने के साथ ही चांदी के हाजिर भाव में भी बढ़ोत्तरी दर्ज हुई। चांदी के भाव में 134 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़त दर्ज हुई। इस बढ़त से चांदी का भाव बढ़कर 70,261 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया है। गौरतलब है कि चांदी पिछले सत्र में 70,127 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बंद हुई थी।

वैश्विक स्तर पर मंगलवार शाम सोने के वायदा भाव में बढ़त और हाजिर भाव में गिरावट दर्ज हुई। ब्लूमबर्ग के अनुसार, मंगलवार शाम कॉमेक्स पर सोने का वायदा भाव 0.05 फीसद या 0.90 डॉलर की बढ़त के साथ 1866.80 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड करता दिखाई दिया। वहीं, सोने का वैश्विक हाजिर भाव इस समय 0.06 फीसद या 1.13 डॉलर की गिरावट के साथ 1865.05 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड करता नजर आया।

एचडीएफसी सिक्युरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा, ‘बाजार द्वारा यूएस फेडरल रिज़र्व मीटिंग के नतीजों का इंतजार करने के कारण सोने की कीमतों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है।’

वैश्विक स्तर पर चांदी

चांदी के वैश्विक भाव में मंगलवार शाम गिरावट देखी गई। मंगलवार शाम चांदी का वैश्विक वायदा भाव 0.98 फीसद या 0.27 डॉलर की गिरावट के साथ 27.77 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड करता दिखा। वहीं, चांदी का वैश्विक हाजिर भाव इस समय 0.67 फीसद या 0.19 डॉलर की गिरावट के साथ 27.67 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड करता दिखाई दिया।

Previous articleSensex, Nifty रिकॉर्ड उच्च स्तर पर बंद; Asian Paints, Axis Bank, ICICI Bank के शेयर चमके
Next articleवर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए बीसीसीआई ने चुनी 15 सदस्यीय टीम, मयंक अग्रवाल और अक्षर पटेल को नहीं मिली जगह

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here