Home » प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय कंपनी मॉर्गन स्टेनली ने “परिवर्तन” रिपोर्ट में कहा, दस साल में काफी बदल गया भारत

प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय कंपनी मॉर्गन स्टेनली ने “परिवर्तन” रिपोर्ट में कहा, दस साल में काफी बदल गया भारत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत बदल गया है। पिछले दस साल बड़े बदलावों के वर्ष हैं। यह देश विश्व व्यवस्था में महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त कर रहा है और एशिया और वैश्विक विकास के लिए एक प्रमुख चालक बन गया है। यह बात प्रमुख आर्थिक संस्था मॉर्गन स्टेनली ने अपनी ताजा रिपोर्ट में कही है।
रिपोर्ट में कहा गया है कि आज का भारत 2013 से अलग है। 10 साल की छोटी अवधि में भारत ने मैक्रो और मार्केट आउटलुक के लिए महत्वपूर्ण सकारात्मक परिणामों के साथ विश्व व्यवस्था में स्थान प्राप्त किया है। भारत एक दशक से भी कम समय में बदल गया है।”
2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पदभार ग्रहण करने के बाद से हुए 10 बड़े बदलावों को सूचीबद्ध करते हुए ब्रोकरेज कंपनी ने कहा कि कॉरपोरेट टैक्स को साथियों के बराबर लाना और बुनियादी ढांचा निवेश में तेजी लाना आपूर्ति पक्ष के सबसे बड़े नीतिगत सुधारों में से एक है।
इसके अलावा, जीएसटी का बढ़ता संग्रह – एक समान कर जिसने एक दर्जन से अधिक विभिन्न केंद्रीय और राज्य करों को बदल दिया – और जीडीपी के प्रतिशत के रूप में डिजिटल लेनदेन की बढ़ती हिस्सेदारी अर्थव्यवस्था के औपचारिककरण का संकेत देती है। लाभार्थियों के खातों में सब्सिडी का हस्तांतरण, दिवाला और दिवालियापन संहिता, लचीला मुद्रास्फीति लक्ष्यीकरण, एफडीआई पर ध्यान, कॉर्पोरेट मुनाफे के लिए सरकारी समर्थन, रियल एस्टेट क्षेत्र के लिए एक नया कानून और बहु-वर्षीय उच्च स्तर पर एमएनसी भावना अन्य महत्वपूर्ण बदलाव हैं।
जीडीपी के प्रतिशत के रूप में विनिर्माण और पूंजीगत व्यय में लगातार वृद्धि हुई है, मॉर्गन स्टेनली ने कहा, निर्यात बाजार हिस्सेदारी को 2031 तक दोगुना से अधिक 4.5 प्रतिशत करने का अनुमान है।रिपोर्ट के अनुसार भारत, एशिया और वैश्विक विकास के लिए एक प्रमुख चालक के रूप में उभरेगा। भारत के बारे में संदेह पर विशेष रूप से विदेशी निवेशकों के साथ, जो कहते हैं कि भारत ने अपनी क्षमता का प्रदर्शन नहीं किया है – इसके बावजूद कि यह दूसरी सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है और पिछले 25 वर्षों में शीर्ष प्रदर्शन करने वाले शेयर बाजारों में से एक है – और इक्विटी वैल्यूएशन हैं बहुत अमीर, यह कहा, इस तरह के विचार भारत में हुए महत्वपूर्ण परिवर्तनों की उपेक्षा करते हैं, खासकर 2014 के बाद से।
रिपोर्ट में विनिर्माण और कैपेक्स में एक नए चक्र की उम्मीद है, क्योंकि जीडीपी में दोनों की हिस्सेदारी बढ़ेगी। यह भी अनुमान लगाया गया है कि 2031 तक भारत का निर्यात बाजार हिस्सा 4.5 प्रतिशत तक बढ़ जाएगा।
“भारत की प्रति व्यक्ति आय 2,200 अमरीकी डालर से बढ़कर वर्ष 2032 तक लगभग 5,200 अमरीकी डॉलर हो जाएगी। कुछ ही वर्षों में भारत डिजिटल लेन-देन और रीयल-टाइम भुगतान में भी विश्व में अग्रणी बन गया है।

Swadesh Bhopal group of newspapers has its editions from Bhopal, Raipur, Bilaspur, Jabalpur and Sagar in madhya pradesh (India). Swadesh.in is news portal and web TV.

@2023 – All Right Reserved. Designed and Developed by Sortd