Home बिजनेस सोने के भाव में गिरावट, चांदी भी हुई सस्ती

सोने के भाव में गिरावट, चांदी भी हुई सस्ती

33
0

नई दिल्ली। घरेलू सर्राफा बाजार में सप्ताह के पहले कारोबारी दिन सोमवार को सोने के हाजिर भाव में गिरावट दर्ज की गई। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को सोने के भाव में 464 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट दर्ज हुई। इस गिरावट से सोने का भाव टूटकर 47,705 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया है। सिक्युरिटीज के अनुसार, वैश्विक स्तर पर कीमतों में गिरावट के चलते सोने के घरेलू भाव में यह मंदी आई है। गौरतलब है कि इससे पिछले सत्र में सोना 48,169 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था।

सोने के साथ ही सोमवार को चांदी के घरेलू हाजिर भाव में भी गिरावट दर्ज की गई। चांदी के भाव में 723 रुपये प्रति किलोग्राम की गिरावट दर्ज हुई। इस गिरावट से चांदी की कीमत टूटकर 70,420 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई है। गौरतलब है कि इससे पिछले सत्र में चांदी 71,143 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बंद हुई थी।

वैश्विक स्तर पर सोना

ब्लूमबर्ग के अनुसार, सोमवार शाम कॉमेक्स पर सोने का वायदा भाव 0.98 फीसद या 18.50 डॉलर की भारी गिरावट के साथ 1861.10 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड करता दिखाई दिया। वहीं, सोने का वैश्विक हाजिर भाव इस समय 1.02 फीसद या 19.12 डॉलर की गिरावट के साथ 1858.41 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड करता नजर आया।

एचडीएफसी सिक्युरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा, ‘मजबूत डॉलर के कारण पीली धातु में गिरावट बढ़ी है। ट्रेडर्स और निवेशक बुधवार को होने वाली US FOMC meet से मिलने वाले ताजा संकेतों का इंतजार कर रहे हैं।’

वहीं, मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के उपाध्यक्ष (कमोडिटीज रिसर्च) नवनीत दमानी ने कहा, ‘सोने की कीमतें गिरकर एक सप्ताह से अधिक के निम्न स्तर पर आ गई हैं। इस हफ्ते होने वाली यूएस फेड रिज़र्व पॉलिसी मीट और मजबूत डॉलर के चलते यह गिरावट आई है।’

वैश्विक स्तर पर चांदी

सोने की तरह ही चांदी के वैश्विक भाव में भी सोमवार को गिरावट देखी गई। सोमवार शाम चांदी का वैश्विक वायदा भाव 0.93 फीसद या 0.26 डॉलर की गिरावट के साथ 27.89 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड करता दिखा। वहीं, चांदी का वैश्विक हाजिर भाव इस समय 0.55 फीसद या 0.15 डॉलर की गिरावट के साथ 27.76 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड करता दिखाई दिया।

Previous articleअयोध्या में जमीन खरीद पूरी तरह से पारदर्शी, कुछ संदेह करने लायक नहीं, इसलिए जांच नहीं: विहिप
Next articleमई में छह महीने के उच्च स्तर पर पहुंची खुदरा महंगाई, खाद्य पदार्थों की कीमतों में हुई बढ़ोत्तरी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here