Home बिजनेस अनुमान : वित्त वर्ष 2022 में 10.5 फीसदी रहेगी जीडीपी की वृद्धि...

अनुमान : वित्त वर्ष 2022 में 10.5 फीसदी रहेगी जीडीपी की वृद्धि दर

16
0
  • आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि वित्त वर्ष 2022 के लिए आरबीआई द्वारा अनुमानित सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर 10.5 फीसदी है। उन्होंने कहा कि, मुझे विकास के अनुमान को नीचे की ओर संशोधित करने का कोई कारण नहीं दिखता है।  रिजर्व बैंक ने अप्रैल में हुई मौद्रिक नीति की समीक्षा में 2021-22 के दौरान आर्थिक वृद्धि 10.5 फीसदी रहने का अनुमान लगाया था।

मालूम हो कि देश के सकल घरेलू उत्पाद में पिछले वित्त वर्ष यानी 2020-21 में 7.3 फीसदी की गिरावट आई है। पिछले वित्त वर्ष की शुरुआत जहां भारी गिरावट के साथ हुई थी, वहीं चौथी तिमाही में अर्थव्यवस्था वृद्धि की राह पर लौटी और जनवरी-मार्च 2021 तिमाही में 1.6 फीसदी वृद्धि हासिल की गई।

दूसरी लहर से दो लाख करोड़ नुकसान का अनुमान

हाल ही में आरबीआई ने अनुमान लगाया था कि देश में दूसरी लहर के कारण चालू वित्त वर्ष के दौरान उत्पादन में दो लाख करोड़ रुपये का नुकसान हो सकता है। आर्थिक उत्पादन के नुकसान का जीडीपी के साथ सीधा संबंध नहीं हो सकता है, लेकिन यह अर्थव्यवस्था में मूल्यवर्धन में नुकसान की ओर इशारा करता है। 

टीकाकरण की गति तय करेगी पुनरुद्धार का रास्ते

पिछले महीने भारतीय रिजर्व बैंक के अधिकारियों के एक लेख में कहा गया था कि कोविड-19 टीकाकरण की गति और पैमाना आर्थिक पुनरुद्धार के रास्ते को तय करेगा। इसमें यह भी कहा गया था कि अर्थव्यवस्था में महामारी तथा पहले से मौजूद चक्रीय और संरचनात्मक बाधाओं से पार पाने की जरूरी क्षमता तथा मजबूती है।

Previous articleराष्ट्रपति से राज्यपाल मंगुभाई छ. पटेल ने की मुलाकात
Next articleबडगाम में गिरफ्तार किए गए लश्कर के दो आतंकवादी, गोला-बारूद बरामद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here