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डीजीसीए ने बार-बार टेल स्ट्राइक के लिए इंडिगो पर 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया, एयरलाइंस ने आदेश का अध्ययन करते हुए कहा

  • ओईएम द्वारा निर्धारित और नियामक मैनुअल में अनुमोदित प्रक्रियाओं का कोई उल्लंघन नहीं हुआ है।
  • उत्तर की विभिन्न स्तरों पर समीक्षा की गई और इसे संतोषजनक नहीं पाया गया, ”डीजीसीए ने कहा।
    नई दिल्ली: इंडिगो एयरलाइंस की लगातार टेल स्ट्राइक की घटनाओं पर चिंताओं के बाद एक विशेष ऑडिट करने के बाद, नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने एयरलाइन पर 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। ऑडिट में इंडिगो के दस्तावेज़ीकरण और प्रक्रियाओं में “प्रणालीगत कमियाँ” सामने आईं। इस वर्ष छह महीने की अवधि के भीतर, एयरलाइन के A321 विमान पर चार टेल स्ट्राइक हुईं, जिसके कारण नियामक कार्रवाई हुई। इसके अलावा, डीजीसीए ने इंडिगो को डीजीसीए की आवश्यकताओं और मूल उपकरण निर्माता (ओईएम) दिशानिर्देशों के अनुसार अपने दस्तावेजों और प्रक्रियाओं में आवश्यक संशोधन करने का निर्देश दिया है। हालांकि, एयरलाइन ने कहा कि उन्होंने 19 जुलाई को डीजीसीए के कारण बताओ नोटिस का जवाब दिया था, जिसमें संकेत दिया गया था कि ओईएम द्वारा निर्धारित और नियामक मैनुअल में अनुमोदित प्रक्रियाओं का कोई उल्लंघन नहीं हुआ है। “इंडिगो एयरलाइंस ने वर्ष 2023 में छह महीने की अवधि के भीतर अपने A321 विमान पर चार टेल स्ट्राइक घटनाओं का अनुभव किया। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने इंडिगो एयरलाइंस का एक विशेष ऑडिट किया, जिसमें संचालन, प्रशिक्षण पर उनके दस्तावेज़ीकरण और प्रक्रियाओं की समीक्षा की गई। इंजीनियरिंग, और एफडीएम (फ्लाइट डेटा मॉनिटरिंग) कार्यक्रम, “विमानन निगरानी संस्था ने शुक्रवार को जारी एक बयान में कहा। “विशेष ऑडिट के दौरान, इंडिगो एयरलाइंस के संचालन/प्रशिक्षण प्रक्रियाओं और इंजीनियरिंग प्रक्रियाओं से संबंधित दस्तावेज़ों में कुछ प्रणालीगत कमियाँ देखी गईं,” इसमें कहा गया है। “डीजीसीए ने इंडिगो एयरलाइंस को कारण बताओ नोटिस जारी किया, और उन्हें निर्धारित समय अवधि के भीतर जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया। उत्तर की विभिन्न स्तरों पर समीक्षा की गई और इसे संतोषजनक नहीं पाया गया, ”डीजीसीए ने कहा। इसके बाद, डीजीसीए ने इंडिगो एयरलाइंस पर 30 लाख रुपये का वित्तीय जुर्माना लगाया है और उन्हें डीजीसीए की आवश्यकताओं और ओईएम दिशानिर्देशों के अनुरूप अपने दस्तावेजों और प्रक्रियाओं में संशोधन करने का भी निर्देश दिया है। इंडिगो द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि परिचालन, प्रशिक्षण और एफडीएम कार्यक्रम पर दस्तावेज़ीकरण और प्रक्रिया के क्षेत्रों में जून में डीजीसीए के विशेष ऑडिट के बाद, एयरलाइन को 3 जुलाई को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था, जिसमें जवाब देने के लिए 15 दिन का समय दिया गया था। “डीजीसीए ऑडिट संभवतः पिछले छह महीनों में ए321 विमानों से जुड़ी चार टेल स्ट्राइक घटनाओं के मद्देनजर किया गया था। इंडिगो ने 19 जुलाई को डीजीसीए के कारण बताओ नोटिस का जवाब दिया, जिसमें संकेत दिया गया कि ओईएम द्वारा निर्धारित और नियामक मैनुअल में अनुमोदित प्रक्रियाओं का कोई उल्लंघन नहीं हुआ है।” “हालांकि, डीजीसीए ने इंडिगो के कारण बताओ नोटिस की समीक्षा के बाद शुक्रवार को 30 लाख रुपये का वित्तीय जुर्माना लगाया है। एयरलाइन को संभवतः आदेश के खिलाफ अपील करने के लिए एक महीने का समय दिया गया है। इंडिगो डीजीसीए के आदेश की जांच कर रही है और उचित समय में डीजीसीए के आदेश का जवाब देगी।’ हाल ही में, अहमदाबाद हवाई अड्डे पर लैंडिंग के दौरान पूंछ से टकराने की घटना के बाद डीजीसीए ने इंडिगो के एक कैप्टन का लाइसेंस तीन महीने के लिए और सह-पायलट का लाइसेंस एक महीने के लिए निलंबित कर दिया था। यह निलंबन 15 जून को हुई विमानन दुर्घटना की कड़ी प्रतिक्रिया के रूप में आता है, जहां बेंगलुरु से अहमदाबाद जाने वाली उड़ान 6E6595 में लैंडिंग के समय पूंछ में झटका लगा था।

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