Home » अब फ्री में अपडेट कर सकेंगे आधार, 14 जून तक मुफ्त मिलेगी सुविधा

अब फ्री में अपडेट कर सकेंगे आधार, 14 जून तक मुफ्त मिलेगी सुविधा

  • भारतीयों को अपने आधार में अपने डॉक्यूमेंट को मुफ्त में ऑनलाइन अपडेट करने की अनुमति देने का फैसला किया है।
    नई दिल्ली ।
    आधार कार्ड भारतीय के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट है और लगभग हर भारतीय के पास ये डॉक्यूमेंट मिल जाता है। इसके अलावा समय समय पर सरकार इससे जुड़े बदलावों और अपडेट के बारे में जानकारी देती रहती है। इसी सिलसिले को जारी रखते हुए UIDAI ने आधार को लेकर कुछ बदलाव किए हैं, तो आइये इसके बारे में जानते हैं। UIDAI ने बीते बुधवार को एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि उन्होंने 14 जून तक आधार के लिए डॉक्यूमेंट अपडेट सुविधा को ऑनलाइन फ्री कर दिया है। ये बदलाव डिजिटल इंडिया पहल के तहत किया गया है। बता दें कि UIDAI ने भारतीयों से myAadhaar पोर्टल पर मुफ्त डॉक्यूमेंट अपडेट सुविधा का लाभ लेने का आग्रह कर रहा है।
    देनी होती थी ये फीस
    बता दें कि पहले निवासियों को आधार पोर्टल पर अपने डॉक्यूमेंट को अपडेट करने के लिए 50 रुपये का भुगतान करना पड़ता था। UIDAI ने निवासियों को अपने आधार में डॉक्यूमेंट को मुफ्त में ऑनलाइन अपडेट करने अगले तीन महीनों का समय दिया है, यानी कि आप 15 मार्च से 14 जून, 2023 तक अपने डॉक्यूमेंट को फ्री में अपडेट कर सकते हैं। बता दें कि सरकार ने ट्विटर पर भी इसकी जानकारी दी है।
    क्यों अपडेट करें अपना आधार?
    UIDAI भारतीयों को अपने डिटेल को फिर से वेरिफाई करने के लिए आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ (POI / POA) डॉक्यूमेंट को अपलोड करने के लिए कह रहा है, खासकर अगर आपका आधार 10 साल पहले जारी किया गया था और कभी अपडेट नहीं हुआ। सरकार का कहना है कि इससे जीवन को आसान बनाने, बेहतर सेवा देने में मदद मिलेगी। ऐसे में अगर जनसांख्यिकीय विवरण (नाम, जन्म तिथि, पता) को बदलने की जरूरत है, तो आप नियमित ऑनलाइन अपडेट सेवा का उपयोग कर सकते हैं, या निकटतम आधार केंद्र पर जा सकते हैं। ऐसे मामलों में सामान्य शुल्क लागू होंगे। बयान में कहा गया है कि यह ध्यान रखना जरूरी है कि यह सेवा केवल माई आधार पोर्टल पर फ्री है और भौतिक आधार केंद्रों पर 50 रुपये का शुल्क देना जारी रहेगा।
    क्यों जरूरी है आधार
    केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा संचालित लगभग 1,200 सरकारी योजनाएं और कार्यक्रम सेवाओं में लोगों के वितरण के लिए आधार-आधारित पहचान का उपयोग किया जा रहा है। इसके अलावा, बैंक, एनबीएफसी आदि जैसे वित्तीय संस्थानों सहित कई अन्य सेवाएं भी ग्राहकों को प्रमाणित करने और ऑनबोर्ड करने के लिए आधार का उपयोग कर रही हैं।

Swadesh Bhopal group of newspapers has its editions from Bhopal, Raipur, Bilaspur, Jabalpur and Sagar in madhya pradesh (India). Swadesh.in is news portal and web TV.

@2023 – All Right Reserved. Designed and Developed by Sortd