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- 600 किमी की रेंज का दावा
- 31 मिनट में चार्ज हो जाएगी कार
ऑडी की क्यू8 ई-ट्रॉन का फेसलिफ्ट वर्जन आज भारत में लॉन्च किया जाएगा। जर्मन लक्जरी कार निर्माता ने एसयूवी के मानक और स्पोर्टबैक कूप दोनों वेरिएंट के प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए बैटरी पैक और इलेक्ट्रिक मोटर को अपडेट किया है। इसके साथ ही डिजाइन में भी कॉस्मेटिक बदलाव किए गए हैं। कंपनी का दावा है कि क्यू8 ई-ट्रॉन फुल चार्ज पर 600 किमी चल सकती है और 5.6 सेकंड में 0 से 100 तक की स्पीड पकड़ सकती है। कंपनी ने हाल ही में भारत सहित वैश्विक बाजारों में इस कार का अनावरण किया है। - बाहरी डिजाइन:
अपडेटेड क्यू8 ई-ट्रॉन ने पिछले साल नवंबर में अपनी वैश्विक शुरुआत की थी। इसके फ्रंट में नए डिजाइन का डुअल-टोन ट्रैपेज़ॉइडल ग्रिल, नया 2डी लोगो, नए डिजाइन का फ्रंट बंपर और अपडेटेड एलइडी हेडलैंप्स दिए गए हैं। वहीं, रियर में कनेक्टेड एलईडी टेललाइट्स और बंपर को अपडेट किया गया है। नए क्यू8 ई-ट्रॉन के ब्लैक-आउट बी-पिलर को ‘ऑडी’ और ‘क्यू8 ई-ट्रॉन क्वाट्रो’ बैजिंग मिलती है, जो इसे एक प्रीमियम टच देती है। इलेक्ट्रिक एसयूवी में नए 20 इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं। - ऑडी क्यू8 ई-ट्रॉन दो बॉडी टाइप में आएगी
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, ऑडी क्यू8 ई-ट्रॉन तीन विकल्पों के साथ आता है- 50, 55 और टॉप-स्पेक एसक्यू8। भारत में यह इलेक्ट्रिक कार स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) और स्पोर्टबैक बॉडी टाइप में आएगी और इसके साथ दो ट्रिम विकल्प 50 और 55 मिलेंगे। ऑडी के मुताबिक क्यू8 ई-ट्रॉन की परफॉर्मेंस को बेहतर बनाने के लिए दो इलेक्ट्रिक मोटर दिए गए हैं। कंपनी का दावा है कि कार के दोनों मॉडल महज 5.6 सेकेंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हासिल करने में सक्षम हैं। - फास्ट चार्जर से 31 मिनट में कार चार्ज हो जाएगी
ऑडी क्यू8 ई-ट्रॉन 22 किलोवाट एसी चार्जर से लैस है। यह 170 किलोवाट डीसी फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करता है। क्यू8 ई-ट्रॉन को एसी चार्जर से लगभग 6 घंटे में 0 से 100% तक चार्ज किया जा सकता है। वहीं, डीसी फास्ट चार्जर महज 31 मिनट में कार को 10 से 80% तक चार्ज कर सकता है। क्यू8 ई-ट्रॉन में दोनों तरफ चार्जिंग पोर्ट मिलते हैं। कार में सामान रखने के लिए 569 लीटर का बूट स्पेस मिलता है। - आंतरिक सज्जा:
नई क्यू8 ई-ट्रॉन का इंटीरियर लेआउट पुराने मॉडल जैसा ही है। कार में मेमोरी फंक्शन के साथ इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल फ्रंट सीटें मिलती हैं, जो हीटिंग, वेंटिलेशन और मसाज क्षमता के साथ आती हैं। केबिन में सेंटर कंसोल पर दो टचस्क्रीन हैं। इसमें इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए 10.1 इंच की स्क्रीन और एचवीएसी सिस्टम सहित कार के विभिन्न कार्यों को नियंत्रित करने के लिए 8.6 इंच की स्क्रीन शामिल है। डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को पिछले मॉडल से बरकरार रखा गया है। इसके अलावा कार में 16-स्पीकर बैंग और ओलुफसेन साउंड सिस्टम, पैनोरमिक सनरूफ, 360-डिग्री कैमरा सिस्टम, 4-जोन क्लाइमेट कंट्रोल और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस) शामिल है। कंपनी ने कार की राइड हैंडलिंग को बेहतर बनाने के लिए चेसिस कंट्रोल सिस्टम को रीकैलिब्रेट और फाइन ट्यून किया है। - अपेक्षित कीमत:
भारत में मर्सिडीज-बेंज ईक्यूसी के बंद होने के बाद, क्यू8 ई-ट्रॉन जगुआर आई-पेस के साथ प्रतिस्पर्धा करेगा, जिसकी कीमत 1.20 से 1.24 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच होगी। भारत में क्यू8 ई-ट्रॉन की कीमत 1.19 करोड़ रुपये से शुरू होकर 1.24 करोड़ रुपये तक होगी। कंपनी ने आने वाली इलेक्ट्रिक कार की बुकिंग शुरू कर दी है। खरीदार 5 लाख रुपये का भुगतान करके आधिकारिक वेबसाइट के साथ-साथ कंपनी की डीलरशिप पर कार बुक कर सकते हैं। क्यू8 ई-ट्रॉन को भारत समेत पूरी दुनिया में एक साथ लॉन्च किया जाएगा। क्यू8 ई-ट्रॉन को कंप्लीट बिल्ड यूनिट (सीबीयू) के रूप में आयात किया जाएगा।