Home » रतन टाटा के नाम एक और उपलब्धि, ऑस्ट्रेलिया में यह प्रतिष्ठित पद मिला

रतन टाटा के नाम एक और उपलब्धि, ऑस्ट्रेलिया में यह प्रतिष्ठित पद मिला

नई दिल्लीः भारत के टॉप बिजनेसमैन में से एक रतन टाटा के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई है। ऑस्ट्रेलिया के गवर्नर जनरल ने घोषणा की है कि शीर्ष भारतीय व्यवसायी रतन टाटा को ऑस्ट्रेलिया-भारत संबंधों, विशेष रूप से व्यापार और परोपकार के लिए विशिष्ट सेवा के लिए ‘ऑर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया’ में नियुक्त किया गया है। 2022 तक रतन टाटा, टाटा संस के चेयरमैन एमेरिटस और टाटा समूह के पूर्व अध्यक्ष, की कुल संपत्ति 3800 करोड़ रुपए है। गवर्नर जनरल के कार्यालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि ऑस्ट्रेलिया-भारत संबंधों के लिए उनके समर्थन की मान्यता में, वह ऑर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया (एओ) के जनरल डिवीजन में एक मानद अधिकारी के रूप में नियुक्ति के साथ औपचारिक राष्ट्रीय मान्यता के पात्र हैं। बयान में कहा गया है कि उनके काम में स्वास्थ्य, पोषण, शिक्षा, जल, कृषि, पर्यावरण और ऊर्जा, सामाजिक न्याय और समावेशन, डिजिटल परिवर्तन, आपदा राहत और महिलाओं के लिए आर्थिक सशक्तिकरण सहित कई क्षेत्रों में विकास का समर्थन करना और अवसर पैदा करना शामिल है। भारत में ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त बैरी ओ’फारेल ने शुक्रवार को ट्वीट कर रतन टाटा की इस उपलब्धि पर खुशी जाहिर की। उन्होंने कहा कि टाटा निकट द्विपक्षीय संबंधों का एक मजबूत और प्रभावशाली समर्थक रहा है, जिसमें 2022 में ऑस्ट्रेलिया-भारत आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते को अंतिम रूप देने की वकालत करना और भारत में आने वाले व्यापार और सरकार के नेताओं का समर्थन करना शामिल है।
रतन टाटा की उपलब्धियों पर एक नजर
टाटा फैमिली ट्रस्ट के तहत भारतीय छात्रों को ऑस्ट्रेलिया में पढ़ने के लिए स्कॉलरशिप दी जाती है। टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज 1998 से ऑस्ट्रेलिया में काम कर रही है। यह ऑस्ट्रेलिया में 17,000 कर्मचारियों को रोजगार देने वाली सबसे बड़ी भारतीय कंपनी भी है। रतन टाटा को व्यापार, उद्योग, इंजीनियरिंग, नेतृत्व, संस्कृति और शांति के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए कई अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार और सम्मान प्राप्त हुए हैं। इसमें न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय से डॉक्टर ऑफ बिजनेस की मानद उपाधि भी शामिल है।

Swadesh Bhopal group of newspapers has its editions from Bhopal, Raipur, Bilaspur, Jabalpur and Sagar in madhya pradesh (India). Swadesh.in is news portal and web TV.

@2023 – All Right Reserved. Designed and Developed by Sortd