Home बिजनेस कोरोना की दूसरी लहर में LIC मालामाल, तीन माह में 10 हजार...

कोरोना की दूसरी लहर में LIC मालामाल, तीन माह में 10 हजार करोड़ रुपए का रिकॉर्ड मुनाफा

8
0

नई दिल्ली, कोरोना की दूसरी लहर के दौरान (अप्रैल-जून तिमाही में) भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) को शेयर बाजार से रिकॉर्ड 10,000 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है। एलआईसी ने उन शेयरों की बिक्री कर ज्यादा मुनाफा कमाया है, जिसे कुछ साल पहले खरीदा गया था। जून तिमाही में एलआईसी ने जिन कंपनियों के शेयर बेचकर मुनाफा कमाया है उनमें हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन, एचडीएफसी बैंक लिमिटेड, बायोकॉन लिमिटेड और हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड भी शामिल हैं। आपको बता दें कि एक साल पहले अप्रैल-जून तिमाही में, एलआईसी ने 7000 करोड़ से अधिक का मुनाफा कमाया था। वहीं, अप्रैल से अक्टूबर 2020 के बीच, एलआईसी ने पूंजी बाजार में मुनाफे के रूप में लगभग 15,000 करोड़ रुपये जुटाए थे। वित्त वर्ष 2021 में एलआईसी ने शेयर बाजार में कुल 94,000 करोड़ रुपए लगाए हैं। इस तरह मार्च 2021 तक एलआईसी द्वारा बाजार में लगाई गई कुल रकम 8 लाख करोड़ रुपए पर पहुंच चुकी है।
20,000 करोड़ के शेयर बेचे
एलआईसी के एक अधिकारी के मुताबिक हमने महामारी के इस कठिन साल की पहली तिमाही में लगभग 20,000 करोड़ के शेयर बेचे हैं, जिससे 10,000 करोड़ से अधिक का मुनाफा हुआ है। एलआईसी को ये मुनाफा ऐसे समय हुआ है जब कोविड महामारी की दूसरी लहर अपने चरम पर थी और हर दिन देश में 4 लाख से ज्यादा नए मरीज मिल रहे थे। महामारी के इस दौर में भी शेयर बाजार में छह फीसदी से ज्यादा का ग्रोथ हुआ। यही वजह है कि एलआईसी को भी मुनाफा हुआ है।
आईपीओ से पहले अच्छी खबर
रिकॉर्ड मुनाफावसूली से सरकार को मेगा-आईपीओ के लिए और अधिक निवेशकों को आकर्षित करने में मदद मिलने की उम्मीद है। आपको बता दें कि सरकार इस वित्त वर्ष में एलआईसी का आईपीओ लेकर आ रही है। इसके लिए प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आपको बता दें कि भारतीय डोमेस्टिक मार्केट में एलआईसी बड़ी निवेशक कंपनी है।

Previous articleअफगानिस्‍तान में भारतीय फोटो जर्नलिस्‍ट की हत्‍या, अंतरराष्‍ट्रीय समाचार एजेंसी थे जुड़े
Next articleप्रधानमंत्री मोदी ने गांधीनगर रेलवे स्टेशन का किया उद्घाटन, कहा- गुजरात की रेल कनेक्टिविटी हुई सशक्त

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here