Home लेख सिर्फ की खरीददारी और सरिताजी की आवाज..

सिर्फ की खरीददारी और सरिताजी की आवाज..

16
0

दूरदर्शन मुंबई से शुरू हुए देश के प्रथम दृश्य- श्रव्य समाचार बुलेटिन की पहली समाचार वाचक सरिता सेठीजी ने अपनी सौम्य एंट्री से सबका दिल जीत लिया था।

राजीव सक्सेना, धारावाहिक निर्माता व समीक्षक

किसी को याद आ रहा है, वो विज्ञापन जो ‘हजारों हजार बार ‘लाखों लोगों ने देखा सराहा- ‘सर्फ की खरीददारी मैं ही समझदारी है.. ललिता जी वाला। जब चेनल्स की भीड़ नहीं थी, तब के ‘स्टार चैनल डी डी वन यानी दूरदर्शन के धारावाहिक याद कीजिये, दोपहर का एक बड़ा ही शालीन सा शो था… ‘और भी राहें। और क्या आप जानते हैं देश की या देश का पहला समाचार वाचक कौन था यानी जिसे टीवी के परदे पर समाचार पढ़ते हुए पहली बार देखा हर किसी ने। सरिता सेठी, जी ये नाम ही जवाब है, ऊपर दिए गए सभी संकेत और सवालों का। ‘और भी हैं राहें की वो प्रोड्यूसर थीं, एक खास रोल भी इसमें उनका था।

दूरदर्शन मुंबई से शुरू हुए देश के प्रथम दृश्य- श्रव्य समाचार बुलेटिन की पहली समाचार वाचक सरिता सेठीजी ने अपनी सौम्य एंट्री से सबका दिल जीत लिया था। याद आ रही है सरिताजी से वो यादगार मुलाकात। अठखेलियां करती नीली लहरों और खारे पानी वाले अनंत समुन्दर के किनारे बसी मायानगरी मुंबई का उपनगर बांद्रा और यहाँ सर्वसम्भ्रान्त मानी जाने वाली खूबसूरत पाली हिल्स।

आकर्षण की तमाम ‘गैलेक्सीज और ‘मन्नतें पार कर चुके बांद्रा के मशहूर बैंड स्टैंड से यू टर्न लेने पर शुरू होती है, महानगरीय परंपरा को सलाम करती हुई ऊँची अट्टालिकाओं की एक लम्बी शृंखला। और फिर सपनों के सौदागरों के भव्य से भव्यतम होते बंगलों का एक कारवां सा हमारे सामने होता है।सुनील दत्त साहब का बांग्ला, राजेश खन्ना का बंगला, राजेंद्र कुमार का बंगला।

गुलजार साहब के आशियाने ‘बोस्कियाना के ठीक पार्श्व मे एक बहुमंजिला इमारत के दूसरे माले पर रहती हैं सरिता सेठी। सत्तर से ऊपर की हो गई पर व्यक्तित्व मे गजब की चमक और अंदाज का बिंदासपन.. मजाल की एक फीसदी भी कम महसूस हो। पं विनोद शर्माजी, हॉकिंस और सफऱ् वाले से लेकर अमीन सयानी और हरीश भीमानी तक और समाचार वाचन के कल से आज तक की बहुतेरी दिलचस्प बातें अगली कड़ी मे.।

Previous articleकांफ्रेंस से हिन्दुत्व ‘डिस्मैंटल’ हुआ या होगा
Next articleपरंपराएं पितृ पक्ष में कौवों को भोजन कराने से प्रसन्न होते हैं पितर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here