Home » मन की बात : जन संवाद की 100 कड़ियां

मन की बात : जन संवाद की 100 कड़ियां

  • प्रवीण पाण्डेय
    30 अप्रैल 2023 भारतीय इतिहास में एक ऐतिहासिक तारीख बनने जा रही है। इस दिन प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू किये गये मन की बात के 100वें एपिसोड का प्रसारण होगा। 3 अक्टूबर 2014 को प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदीजी ने रेडियो पर मन की बात को जन संवाद का एक सशक्त माध्यम बनाया। लगभग 8 साल पहले जब इसकी शुरुआत हुई थी तब किसी ने कल्पना भी नहीं कि थी कि मन की बात एक श्रंखला का आकार ले लेगी। दिन बीतते गये, तारीखें बदलती गई और आज वह समय आ गया है जब प्रधानमंत्री शतकवीर बनने जा रहे हैं। मन की बात राष्ट्र पुनर्निर्माण का सबसे सशक्त माध्यम है। प्रधानमंत्री जी ने लोगों से जुड़ने और उन तक अपनी बात पहुंचाने के लिए मन की बात की पहल करते हुए इसे लोकप्रिय कार्यक्रम बना दिया है। इसमें वे देश के आर्थिक, समाजिक, अधोसंरचना, भौतिक सहित खेल, शिक्षा, राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय, नवाचार और अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर संवाद करते हैं। इस कार्यक्रम की सफलता इस बात की ओर भी इशारा करती है कि लोकतंत्र में जनशक्ति का अपार महत्व है।
    आज इस बात की ओर भी ध्यान केन्द्रित करने का समय है कि प्रधानमंत्री के मन की बात कार्यक्रम ने रेडियो को एक बार फिर जीवंत अवस्था में ला दिया है। आधुनिकता और टेक्नोलॉजी के इस दौर में जहां रेडियो की भूमिका धीरे-धीरे समाप्त होती जा रही थी वहीं, प्रधानमंत्री जी के प्रयास से रेडियो आज जन संवाद का प्रमुख माध्यम बन गया है। प्रधानमंत्री एक वैभवशाली, गौरवशाली, संपन्न, समृद्ध और शक्तिशाली भारत के निर्माण के लिए संकल्पित हैं। उनकी कार्य कुशलता और कार्य व्यवहार इस बात की ओर भी इंगित करता है कि वे आधुनिक भारत के निर्माता हैं। देश को प्रधानमंत्री के रूप में उनका मिलना भारत के सौभाग्य के सूर्य के उदय के समान है। देश ने बीते आठ वर्षों में विश्व स्तर पर जो अपनी सशक्त और मजबूत पहचान स्थापित की है उसका श्रेय श्री नरेन्द्र मोदी को जाता है। मन की बात के 100 एपिसोड पूरे होने की उपलब्धि को पेश में एक उत्सव की तरह मनाया जा रहा है। जगह-जगह बड़ी स्क्रीन पर और सामूहिक रूप से एकत्रित होकर इसे देखने की तैयारी को अंतिम रूप दिया जा रहा है। मध्यप्रदेश के राजभवन में भी इसे एक उत्सव के रूप में मनाने की तैयारियां चल रही हैं। राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने उन सभी प्रदेश के नागरिकों को भी इस खास अवसर पर सम्मिलित होने का न्योता भेजा है जिनके नवाचारों, प्रयासों और संघर्षों का जिक्र प्रधानमंत्री ने मन की बात कार्यक्रम में किया है।

Swadesh Bhopal group of newspapers has its editions from Bhopal, Raipur, Bilaspur, Jabalpur and Sagar in madhya pradesh (India). Swadesh.in is news portal and web TV.

@2023 – All Right Reserved. Designed and Developed by Sortd