Home लेख कबीर खान बताओ मुगल कैसे महान ?

कबीर खान बताओ मुगल कैसे महान ?

79
0

गगन चौकसे, लेखक स्वतंत्र पत्रकार

कबीर खान बताओ मुगल कैसे महान ? हाल ही में फिल्म निर्माता कबीर खान का बयान सुर्खियों में है जिसमें उन्होंने साफ कहा है कि मुगल भारत के निर्माता थे यानी उन पर जो आजकल फिल्मों में दिखाया जा रहा है वो गलत है। बयान उस समय आ रहा है जब तालिबानी जिहादी सोच विश्व को विस्मित किये हुए है या कहे भयभीत किये हुए है। इस कथन को थोड़ा मापने और ज्यादा आँकने की आवश्यकता है। परदे पर अपनी अभिव्यक्ति की आजादी के नाम पर बॉलीवुड कहानियां गढ़ता रहा और अब यही बॉलीवुड विध्वंसकारी आक्रांता मुगल जिनके नाम पर लूट , हत्या और लाखों धर्मान्तरण के साक्ष्य है उन्हें ‘राष्ट्र निर्माता’ के रूप में वास्तविक जीवन में थोपना चाहता है।

इस नए बयान के बड़े मायने है और कबीर खान नौसिखिए नही है यह वही कबीर खान है जिनकी फिल्म ‘टाइगर जिंदा है’ में पाकिस्तान की अंडर कवर एजेंट कटरीना यह कहते हुए दिखाई गई है कि ‘उनका यानी पाकिस्तान का मकसद ‘शांति’ का संदेश देना है। सोच को गहराई से आँकने और कबीर खान के मन मस्तिष्क में झांकने की जरूरत है कि एक ऐसा फिल्मकार जो पाकिस्तान को शांति का प्रतीक बता सकता है उसके मनसूबे क्या होंगे ? ध्यान में रखकर उनकी बात को इग्नोर नही करना है। इसके पीछे का ‘डेमेज कंट्रोल प्लान’ बड़ी हकीकत है पाठ्यक्रम में अकबर को महान स्कूल की किताबो में हमने ‘पढ़ा ‘ है क्योंकि पढ़ाया गया है। इसी पीढ़ी के लिए ये बयान एक ‘सर्टिफिकेट’ है या मुहर है ताकि मुगल को फिर से भारत में ‘स्थापित ‘ किया जाय।।

बॉलीवुड का मुगल प्रेम लाइट कैमरा और एक्शन और ‘कहानी’ के साथ तड़कता हुआ संगीत , बढकता हुआ डायलॉग मन पर इतना प्रभाव डाल देता है कि जनमानस उसे सच मान लेता है। वो फि़ल्म में खलनायक को भी नायक मान बैठता है। स्टारडम की जगमग दर्शकों, पाठकों और जनता को समझने तक नही देती की कबीर खान क्यो मुगलों को देश का निर्माता कह रहे है। क्यों उस देश में नसीरुद्दीन शाह को डर लगता है जिसमें पूरे अफगानिस्तान को बसने की हसरत है। क्यो लवजिहाद के ब्रांड अम्बेसडर आमिरखान की बीवी को भारत में असुरक्षित महसूस होता है। अब देश को थोड़ा समझने की आवश्यकता है। मुगल भारत के निर्माता कैसे ? विश्व की सबसे समृद्ध, प्रामाणिक सांस्कृतिक भारत भूमि के निर्माता कुछ हजार साल पहले शरणार्थी मुगल कैसे हो सकते है। पूरे देश को कबीर खान से ही नही बल्कि मुगलों को महान दिखाने वाले धूर्त कलमकार जिन्होंने भारत की अस्मिता को ही कलंकित कर दिया उनसे ये सवाल पूछना चाहिये कि मुगल कैसे निर्माता या महान हो गए।

कुछ सवाल जिनसे उठता है उबाल

1 कबीर खान मुगलों को भारत का निर्माता कह रहे है क्या मंदिरों को तोडऩा, देश का निर्माण करना है? अयोध्या का मंदिर किसने तोड़ा था बाबर कौन था ? श्री कृष्ण जन्मस्थली मथुरा के मंदिर को किसने तोड़ा था? 2 सोमनाथ के मंदिर को लूटने वाले कौन थे ? ये भगोड़े कायर मौकापरस्त, क्रूर मुगल नही तो और कौन थे ? 3 धर्मान्तरण कराने वाला जिहादी औरंगजेब आखिर कौन था। क्या वो मुगल नही था वो विध्वंशकारी आक्रांता कैसे भारत का निर्माता हो गया ? 4 लव जिहादी शाहजहां को भारत का बादशाह कैसे कह सकते है आप। 5 अकबर जिसने पूरी उम्र चेतक और पृथ्वीराज चौहान से शिकस्त खाई, धर्मान्तरण करवाये, जुल्म ढाए वो इस देश का कलंक है, एक सकारात्मक योगदान है क्या उसका।

Previous articleचौरी चौरा और मालाबार के दंगाई स्वतंत्रता संग्राम सेनानी नहीं हो सकते
Next articleअर्थव्यवस्था में उत्साहजनक वृद्धि

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here