गुरु मंत्र : गप-शप से होता क्या है ?

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on linkedin
LinkedIn
Share on pinterest
Pinterest
Share on pocket
Pocket
Share on whatsapp
WhatsApp

जब हम दूसरों के बारे में नकारात्मक बातें करते हैं तो अपने आसपास नकारात्मक ऊर्जा का सृजन कर रहे होते हैं

  • नागेश्वर सोनकेशरी


आजकल अपने आसपास के लोगों के बारे में चटपटी व मसालेदार बातें सुनना व उसे आगे बढ़ाने या किसी और से चर्चा करने में मिलने वाले आनंद को हम गप-शप की संज्ञा दे सकते हैं । और एक हद तक हर कोई खुद को किसी न किसी तरह की गप-शप का हिस्सा बना ही लेता है। और कभी-कभी हमें पता भी नहीं चलता है कि हम ऐसा कर रहें हैं और अधिकतर लोगों को इसमें मजा भी आने लगता है ।इसी मजे-मजे में हम बिना किसी व्यक्ति या परिस्थिति को ठीक से जाने बिना उनके बारे में अपनी राय कायम करते जाते हैं । मैं यहॉं चर्चा बंद करने के लिए नहीं कह रहा हूँ, अपितु फालतू की गप-शप के नुकसान बताने की चेष्टा कर रहा हूँ ।

मैं भी इस प्रकार की गप-शप का आदी बन चुका था, व मेरे एक परमआदरणीय से रोज सुबह चर्चा के दौरान इस प्रकार की बातें होती थीं । परन्तु मैंने एक दिन महसूस किया कि इस प्रकार की गप-शप मेरी सकारात्मक उर्जा को नष्ट कर रही है ।

आप विचार कीजिए कि यदि कोई पड़ोसी आपके दरवाजे के सामने कचरा डाले तो आप कब तक बर्दाश्त करेंगे ? यह गप-शप जो कब बक-बक बन जाती है वह भी एक प्रकार का मन का कचरा है। जब आपकी समझ बढ़ती है तो यह मन का कचरा आपकी बर्दाश्त से बाहर होने लगता है, और आपको इस पर विराम लगाना पड़ता है। इस गप-शप से हम दूसरों के बारे में बिना जाने अपनी राय बनाते हैं, और हमारी अधिकतर राय उनके प्रति हमारे मन में घृणा की ही उपज होती है, जो कि हमारी सकारात्मक ऊर्जा के स्तर को कम करती है और हमारे जीवन में बस, दु:खी करने वाले अनुभवों को ही आमंत्रण देती है ।

हम सभी जानते हैं कि हर विचार और शब्दों व उनसे जुड़ी भावनाओं में शक्तिशाली ऊर्जा विद्यमान रहती है । जब हम दूसरों के बारे में नकारात्मक बातें करते हैं तो हम अपने आसपास नकारात्मक उर्जा का सृजन कर रहे होते हैं। इसके परिणामस्वरूप हमारी सकारात्मक उर्जा में कमी आने लगती है। जिससे हमारे जीवन में कई ऐसी अनचाही दुखदायी घटनाएँ होने लगतीं हैं, जो दुर्भावनाओं को ही जन्म देती हैं ।

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on linkedin
LinkedIn
Share on pinterest
Pinterest
Share on pocket
Pocket
Share on whatsapp
WhatsApp

Never miss any important news. Subscribe to our newsletter.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Recent News

Related News