SSC CGL परीक्षा 1 दिसंबर से शुरू , टियर-2 का पैटर्न पूरी तरह बदला

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on linkedin
LinkedIn
Share on pinterest
Pinterest
Share on pocket
Pocket
Share on whatsapp
WhatsApp

कर्मचारी चयन आयोग की एसएससी सीजीएल परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी हो गए हैं। बता दें कि सीजीएल की परीक्षा आज यानि कि 1 दिसंबर से शुरू हो गए हैं । इस परीक्षा के लिए 30 लाख से अधिक आवेदन हुए हैं। जिसमें से 20 हजार से अधिक पदों पर इसकी भर्ती होगी ।

SSC CGL 2022 New Exam Pattern: SSC CGL के एग्जाम पैटर्न में हुए कई अहम  बदलाव, परीक्षा देने से पहले पढ़ें ये डिटेल - ssc cgl 2022 new exam pattern  there have

इस बार एसएससी सीजीएल परीक्षा में कई बड़े बदलाव कर दिए गए हैं। सबसे बड़ा बदलाव यह है कि सीजीएल 4 टियर की बजाय 2 ही टियर में होगा। पोस्टल असिस्टेंट और शॉर्टिंग असिस्टेंट के पद भी सीजीएल से ही भरे जाएंगे। अभी तक ये दोनों पद सीएचएसएल के जरिए भरे जाते थे। मेरिट लिस्ट टियर-2 परीक्षा के आधार पर बनेगी। अभी तक तीनों टियर के मार्क्स जोड़कर मेरिट बनती थी। टियर-2 परीक्षा का पैटर्न पूरी तरह बदल गया है। सीजीएल परीक्षा का मार्किंग पैटर्न भी बदला है। अब सीजीएल में डिस्क्रिप्टिव पेपर नहीं होगा।

बदला परीक्षा पैटर्न –

सीजीएल टियर-1 परीक्षा में 100 प्रश्न होंगे। हर प्रश्न 2 अंकों का होगा। इस तरह पेपर 200 अंकों का होगा। परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होगी। प्रत्येक गलत जवाब पर 0.5 अंक काटे जाएंगे।

Never miss any important news. Subscribe to our newsletter.

Leave a Reply

Recent News

Related News