Home » जेईई एडवांस्ड परीक्षा में असफल हुआ ChatGPT, नीट और क्लैट में मिले 50 फीसदी अंक

जेईई एडवांस्ड परीक्षा में असफल हुआ ChatGPT, नीट और क्लैट में मिले 50 फीसदी अंक

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की इंट्री ने दुनिया भर में एक क्रांति के रुप में उभर कर आई है। इन दिनों एआई-संचालित ChatGPT चर्चा में बना हुआ है। वहीं ऐआई के आने से लोगों को अपनी नौकरी के बारे में लगने लगा है। इस लिए कई स्तरों पर ChatGPT का परीक्षण भी किया जा रहा है। जिसमें कई टेस्ट तो पास कर लेता है लेकिन कई में उलझ जाता है। आपको बता दें कि एआई भाषा आधारित मॉडल भारत की जेईई एडवांस में असफल रहा।

JEE Advanced में सिर्फ 11 सवाल सॉल्व

जेईई एडवांस्ड परीक्षा में प्रति वर्ष लाखों उम्मीदवार शामिल होते हैं और सभी सफल उम्मीदवार आईआईटी और एनआईटी जैसे संस्थानों में प्रवेश लेते हैं। कई परीक्षाओं को पास करने के बावजूद चैटजीपीटी ने हाल ही में जेईई एडवांस में असफल हो गया है। IIT दिल्ली के पूर्व निदेशक, प्रोफेसर राम गोपाल राव ने कहा कि JEE एक कठोर मात्रात्मक परीक्षा है जिसमें जटिल आंकड़े शामिल हैं। इस परीक्षा को ChatGPT जेईई एडवांस के दोनों प्रश्नपत्रों में केवल 11 प्रश्न हल कर सका।

CLAT में भी उलझा ChatGPT

CLAT UG परीक्षा में ChatGPT ने 50.83% प्रश्नों के उत्तर सही तरीके से दिए। इसमें अंग्रेजी और करंट अफेयर्स में सबसे अधिक अंक जबकि तार्किक और मात्रात्मक प्रश्नों में उलझ गया।

गौरतलब है कि NEET में, जहां उम्मीदवारों को 200 में से 180 प्रश्नों का उत्तर देना होते हैं, चैटजीपीटी ने सभी 200 प्रश्नों का उत्तर दिया। हालांकि, कुल 800 में से 359 अंक प्राप्त हुए, जो पिछले वर्ष के कट-ऑफ अंकों के बराबर है।