Home » ऐसे चेक करें बिहार बोर्ड दसवीं का रिजल्ट, इंटरनेट के बिना भी देख पाएंगे परिणाम

ऐसे चेक करें बिहार बोर्ड दसवीं का रिजल्ट, इंटरनेट के बिना भी देख पाएंगे परिणाम

बिहार बोर्ड में बारहवी का परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद अब किसी भी समय दसवीं का रिजल्‍ट जारी होने वाला है। बताया जा रहा है कि बिहार बोर्ड 10वीं कक्षा का रिजल्‍ट आज यानी बुधवार से लेकर 31 मार्च तक घोषित किया जा सकता है। स्‍टूडेंट्स अपना रिजल्‍ट ऑनलाइन तो चेक कर सकते हैं। इसके लिए बिहार बोर्ड की वेबसाइट पर जाना होगा। लेकिन कई लोगों के पास इंटरनेट की व्यवस्था नही होती इसलिए हम आपको बताएंगे इंटरनेट और बिना इंटरनेट के कैसे रिजल्‍ट चेक किया जा सकता है।

स्‍टूडेंट्स बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर 10वीं का परीक्षा परिणाम चेक कर सकेंगे। इसके अलावा, results.biharboardonline.com और interbseb.com पर भी मैट्रिक का रिजल्‍ट देखा जा सकेगा।

गौरतलब है कि पिछले साल कुल 79.88 फीसदी स्‍टूडेंट्स 10वीं में पास हुए थे। इस बार भी बोर्ड रिजल्‍ट जारी करने की तैयारी में जुटा है। टॉप टेन के लिए

स्‍टूडेंट्स के इंटरव्यू किए गए हैं। ऑनलाइन रिजल्‍ट चेक करने के लिए स्‍टूडेंट्स को अपने रोल कोड और रोल नंबर का इस्‍तेमाल करना होगा।

जिस प्रकार से सरकार ने 12वी के टॉपर्स को लैपटॉप, नकद पुरस्कार और ई-बुक रीडर ईनाम में दिए हैं। कुछ इसी तरह की घोषणा इसमें भी देखने को मिल सकती है। अमूमन देखने में आता है कि रिजल्‍ट जारी होने के बाद बोर्डों की वेबसाइटें क्रैश हो जाती हैं। अगर आपके सामने भी यह चुनौती आती है, तो बिना इंटरनेट के भी रिजल्‍ट देखने का विकल्‍प उपलब्‍ध है।

बिना इंटरनेट ऐसे देखें रिजल्‍ट

स्‍टूडेंट्स मोबाइल से एसएमएस भेजकर भी रिजल्‍ट चेक कर सकते हैं। एसएमएस के जरिए रिजल्‍ट चेक करने के लिए स्‍टूडेंट्स को मैसेज में जाकर BIHAR10 के साथ अपना रोल नंबर टाइप करना होगा। इस टेक्‍स्‍ट मैसेज को 56263 पर भेजना होगा। स्‍टूडेंट्स को उनके नंबर पता चल जाएंगे।

Swadesh Bhopal group of newspapers has its editions from Bhopal, Raipur, Bilaspur, Jabalpur and Sagar in madhya pradesh (India). Swadesh.in is news portal and web TV.

@2023 – All Right Reserved. Designed and Developed by Sortd