Home » अब एक साथ चार फोन मेें चलेगा WhatsApp, ओटीपी के जरिए होगा लॉग-इन

अब एक साथ चार फोन मेें चलेगा WhatsApp, ओटीपी के जरिए होगा लॉग-इन

वॉट्सऐप के फीचर में एक बड़ा बदलाव किया है। अब एक ही वॉट्सऐप अकाउंट को एक साथ चार फोन में लॉग-इन किया जा सकेंगा। वैसे तो आप WhatsApp Web की मदद से एक ही अकाउंट को फोन, डेस्कटॉप औऱ टैब में ओपन किया जा सकता है , लेकिन अब यह फोन में भी इस्तमाल होगा।
कंपनी के मुताबिक, वॉट्सऐप का यह फीचर कुछ हफ्तों में सभी यूजर्स तक पहुंच जाएगा। कुछ दिनों पहले ही इस फीचर को WhatsApp Beta यूजर्स के लिए रिलीज किया गया था। वॉट्सऐप की पेरेंट कंपनी META के CEO मार्क जुकरबर्ग ने इस नए फीचर की जानकारी दी है। उन्होंने लिखा- ‘अब आप एकसाथ चार फोन पर वॉट्सऐप लॉग-इन कर सकेंगे।’
क्या है नया फीचर
वॉट्सऐप के इस नए फीचर में आप किसी भी वॉट्सऐप अकाउंट को एक साथ 4 डिवाइस पर लॉग-इन कर सकेंगे। ये सभी डिवाइसेज इंडिपेंडेंट रूप से काम करेंगे। इसके अलावा, जब प्राइमरी डिवाइस पर नेटवर्क नहीं होगा, तब भी वॉट्सऐप यूजर्स अन्य सेकेंडरी डिवाइस पर वॉट्सऐप चला सकेंगे। इसमें खास बात यह भी है कि यदि लंबे समय तक कोई डिवाइस असक्रिय रहता है तो अकाउंट अपने आप ही लॉग-आउट हो जाएगा।
OTP के जरिए कर सकेंगे लॉग-इन
वॉट्सऐप यूजर अगर किसी डिवाइस के साथ किसी अन्य डिवाइस पर लॉग-इन करना चाहता है तो सेकेंडरी यानी दूसरे डिवाइस के वॉट्सऐप एप्लिकेशन में जाकर मेन वॉट्सऐप का फोन नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद प्राइमरी फोन पर OTP आएगा। जिसे दर्ज करने के बाद आप दूसरे डिवाइस पर भी लॉग-इन हो जाएंगे। इसी तरह प्राइमरी डिवाइस पर कोड स्कैन करके भी अन्य डिवाइस को लिंक किया जा सकता है।
भारत में वॉट्सऐप के करीब 48.9 करोड़ यूजर हैं। वहीं, दुनियाभर में इसके 200 करोड़ से भी ज्यादा यूजर हैं।

Swadesh Bhopal group of newspapers has its editions from Bhopal, Raipur, Bilaspur, Jabalpur and Sagar in madhya pradesh (India). Swadesh.in is news portal and web TV.

@2023 – All Right Reserved. Designed and Developed by Sortd