टीम इंडिया और अफगानिस्तान के बीच गुरुवार से बेंगलुरू के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में ऐतिहासिक टेस्ट मैच खेला जा रहा है। एकमात्र टेस्ट में टीम इंडिया के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। टीम इंडिया ने पहली पारी में लंच तक 27 ओवर बिना विकेट गंवाए 158 रन बना लिए हैं। मुरली विजय 41* और शिखर धवन 104* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं।टीम इंडिया को शिखर धवन और मुरली विजय ने जोरदार शुरुआत दिलाई। दोनों ने लंच तक टीम को कोई नुकसान नहीं होने दिया और अफगानी गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। धवन एकदम गब्बर मोड में नजर आए और उन्होंने केवल 87 गेंदों में अपने टेस्ट करियर का सातवां शतक पूरा किया। इस दौरान उन्होंने 18 चौके और तीन छक्के जड़े। बता दें कि टेस्ट मैच के पहले सेशन में शतक पूरा करने वाले शिखर धवन टीम इंडिया के पहले जबकि विश्व के छठे बल्लेबाज बन गए हैं। यहीं नहीं, अफगानिस्तान के खिलाफ शतक जमाने वाले पहले बल्लेबाज भी शिखर धवन ही बने।

गौरतलब है कि इस ऐतिहासिक टेस्ट में टीम इंडिया के कई महत्वपूर्ण खिलाड़ी हिस्सा नहीं ले रहे हैं। कप्तान विराट कोहली की गैर मौजूदगी में अजिंक्य रहाणे टीम की कमान संभालेंगे। इसके अलावा तेज गेंदबाज के तौर पर भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह की भी कमी टीम इंडिया को खलेगी। स्टार खिलाड़ियों के न खेलने की वजह से बाकी खिलाड़ियों के पास यह एक अच्छा मौका है अपने आप को साबित करने और इंग्लैंड दौरे के लिए अपनी जगह पक्की करने का।

वहीं अफगानिस्तान के लिए डेब्यू टेस्ट मैच में विश्व की नंबर एक टीम का सामना करना एक बड़ी चुनौती होगी। हालांकि अफगानिस्तान के पास मुजीब उर रहमान, राशिद खान,मोहम्मद नबी और मोहम्मद शहजाद जैसे कई ऐसे शानदार खिलाड़ी हैं जो किसी भी वक्त मैच रुख बदलने का दम रखते हैं।

इस प्रकार हैं दोनों टीमें:

टीम इंडिया: अजिंक्य रहाणे (कप्तान), आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर),  हार्दिक पांड्या, ईशांत शर्मा, उमेश यादव, शिखर धवन, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, मुरली विजया

अफगानिस्तान: मोहम्मद शहजाद, जावेद अहमदी, रहमत शाह, असगर स्टेनिकजई (कप्तान), हाशमतुल्ला शाहिदी, मोहम्मद नबी, अफसर जजाई (विकेटकीपर), राशिद खान, यामीन अहमदजई, वफादार, मुजीब उर रहमान

विदेश