रायपुर।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भिलाई के लिए रवाना हो गए हैं। वो एयरफोर्स के हेलीकॉप्टर से भिलाई गए हैं। वहां पर पीएम भिलाई इस्पात संयंत्र के आधुनिकीकरण और विस्तारीकरण परियोजना का लोकार्पण, छत्तीसगढ़ में इंटरनेट कनेक्टिविटी के विस्तार के लिए भारत नेट परियोजना के द्वितीय चरण का भूमिपूजन और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) भिलाई नगर के विशाल भवन का शिलान्यास भी करेंगे।

- इससे पहले पीएम मोदी ने नया रायपुर पहुंचकर यूनिफाइड कमांड कंट्रोल रूम का लोकार्पण किया। ये देश का पहला कमांड सेंटर है, जिससे पूरे शहर की निगरानी होगी। नया रायपुर में 155 करोड़ रुपये की लागत से स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत बनाया गया है। इसके बाद वहां पहुंचे स्कूली बच्चों से भी प्रधानमंत्री ने मुलाकात की और फोटो खिंचवाई।

- इंटीग्रेटेड कमांड सेंटर से ई-गवर्नेंस, ट्रैफिक मैनेजमेंट, सुरक्षा, बिल्डिंग मैनेजमेंट सिस्टम और यूटीलिटी मैनेजमेंट जैसे कार्य नियंत्रित किए जा सकेंगे। यह देश का अपने आप में अकेला और उच्च स्तरीय तकनीक पर काम करने वाला केन्द्र है। यह केन्द्र देश के अन्य स्मार्ट शहरों के लिए रोल माडल बनेगा। यह केन्द्र नया रायपुर विकास प्राधिकरण द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्मार्ट सिटी की परिकल्पना के अनुरूप स्थापित किया गया है।

सभा स्थल पर हेलीकॉप्टर से पहले उतरेंगे कमांडो

- पीएम मोदी एयरफोर्स के हेलीकॉप्टर से पहुंच रहे हैं। उनके छत्तीसगढ़ प्रवास को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। पीएम के भिलाई पहुंचने से पहले सुरक्षा व्यवस्था की कमान स्पेशल प्रोटेक्शन गार्ड के हाथों में होगी। बताया जा रहा है कि मोदी के उतरने से पहले दो हेलीकॉप्टर में कमांडो उतरेंगे। सुरक्षा कारणों से आने वालों को परेशानी न हो इसका भी खास ध्यान रखा जा रहा है।

- पीएम मोदी को सुनने के लिए आने वाले लोगों को अक्षय पात्र में भोजन परोसा जाएगा। इसमें 6 पूड़ी के साथ हलवा और अचार रहेगा। सुबह चना-मुर्रा, बिस्किट और केले का नाश्ता दिया जाएगा। गर्मी को देखते हुए पानी पाउच के अलावा लगभग 3 लाख मठा के पैकेट बांटे जाएंगे।

दिव्यांग कविता शर्मा से करेंगे मंच पर संवाद

- पीएम भिलाई में मंच से लुचकी पारा दुर्ग के इरफान खान को ई रिक्शा की चाबी देंगे। इसके अलावा रामनगर सुपेला की दिव्यांग कविता शर्मा को सिविल सर्विसेस परीक्षा की तैयारी के लिए पीएम के हाथों 30 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि देंगे।

- समाज कल्याण बोर्ड की योजना के तहत कविता को राशि मिलेगी। दिव्यांग होने के बावजूद कविता ने यूपीएससी की परीक्षा दी थी। प्रधानमंत्री मंच पर कविता से संवाद करते हुए प्रोत्साहित करेंगे।

लोगों को ले जाने के लिए लगाई गईं 500 बसें

- भिलाई में के कार्यक्रम और सभा शामिल होने वाले लोगों को पहुंचाने के लिए रायपुर जिले से 500 बसों को अधिग्रहित किया गया है । इन सभी बसों को गौस मेमोरियल मैदान में खड़ा किया गया और देर रात से ही इन बसों को अलग अलग ब्लॉक और गांवों से लोगों को लाने के लिए रवाना कर दिया गया है।

भिलाई की सड़कों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम

-पीएम के आगमन को देखते हुए भिलाई के लोगों में काफी उत्साह है। बीएसपी प्लांट से लेकर सभा स्थल तक लोग सड़कों पर उनके स्वागत के लिए खड़े हुए हैं। पूरी सड़क पर उनके स्वागत के लिए सांस्कृतिक कलाकर उतरे हुए हैं। छत्तीसगढ़ की संस्कृति की अलग-अलग छवियां और लोक रंग सड़कों पर दिखाई दे रहे हैं।

ऐसा है पीएम का कार्यक्रम

- पीएम मोदी एयरपोर्ट पर 10.17 पर पहुंचे। सेंटर का लोकार्पण करने के बाद वो 11.20 पर उपरवारा चौकी के पास बने हेलिपैड से 11.30 पर भिलाई के लिए निकल जाएंगे। एयरपोर्ट से इंटीग्रेटेड सेंटर तक 1 हजार सुरक्षा कर्मी तैनात किये गए हैं।

- दोपहर 12.00 बजे मोदी भिलाई के जयंती स्टेडियम में बने हेलीपैड पर उतरेंगे और सीधे भिलाई स्टील प्लांट जाएंगे। वहां करीब 20 मिनट निरीक्षण करने के बाद मोदी 12.30 बजे जयंती स्टेडियम स्थित कार्यक्रम स्थल पहुंचेंगे। यहां सभा को संबोधित करेंगे। साथ ही 5 अन्य कार्यक्रमों में पीएम मोदी शामिल होंगे।

- इसके बाद मोदी 2 बजे जयंती स्टेडियम से हेलीकॉप्टर से रायपुर के लिए रवाना होंगे। उसके बाद दोपहर 2.20 बजे वे रायपुर एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

इन योजनाओं का करेंगे लोकार्पण

-पीएम मोदी नया रायपुर स्मार्ट सिटी में बिजली, पानी, स्वच्छता, यातायात प्रबंधन, एकीकृत भवन प्रबंधन, सिटी कनेक्टिविटी एवं इंटरनेट अधोसंरचना (डाटा सेंटर) और सम्पूर्ण नया रायपुर शहर की निगरानी के लिए एकीकृत कमांड और नियंत्रण केंद्र का लोकार्पण करेंगे। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह भी उनके साथ रहेंगे।

- नया रायपुर विकास प्राधिकरण (एनआरडीए) द्वारा स्थापित इस केंद्र को जीआईएस प्लेट फॉर्म की मदद से संचालित किया जाएगा। नया रायपुर स्मार्ट सिटी के नागरिक इस केंद्र में बिजली, पानी आदि किसी भी प्रकार की असुविधा होने पर अपनी शिकायत वहां के हेल्प लाइन नम्बरों पर दर्ज करवा सकते हैं।

- पीएम मोदी इसके अलावा भिलाई इस्पात संयंत्र के आधुनिकीकरण और विस्तारीकरण परियोजना का लोकार्पण और छत्तीसगढ़ में इंटरनेट कनेक्टिविटी के विस्तार के लिए भारत नेट परियोजना के द्वितीय चरण का भूमिपूजन तथा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) भिलाई नगर के विशाल भवन का शिलान्यास भी करेंगे। मोदी मंच पर छत्तीसगढ़ सूचना क्रांति योजना के तहत प्रतीक स्वरूप पांच विद्यार्थियों को लैपटॉप देंगे।

- वे प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना, स्टैंडअप और मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, मुख्यमंत्री आबादी पट्टा वितरण योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और राज्य सरकार की ई-रिक्शा वितरण योजना के तहत प्रतीक स्वरूप कुछ हितग्राहियों को प्रमाण पत्र, चेक और सामग्री आदि का भी वितरण करेंगे। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और केन्द्रीय इस्पात मंत्री वीरेन्द्र चौधरी भी आमसभा को संबोधित करेंगे।

- इस अवसर पर वे केंद्र सरकार की ‘उड़ान’ योजना के तहत जनता को रायपुर से जगदलपुर तक यात्री विमान सेवा की भी सौगात देंगे। उनके हाथों इस विमान सेवा के शुभारंभ के साथ ही प्रदेश का आदिवासी बहुल बस्तर संभाग देश के हवाई यातायात के मानचित्र में शामिल हो जाएगा।

विदेश