भारत में यात्रा करने के लिए सबसे सस्ता और तेज माध्यम है. रेलवे का इस्तेमाल हर रोज लाखों लोग करते हैं. इसी को ध्यान में लेते हुए मोबाइल बनाने वाली कंपनियों ने कई बेहतरीन ऐप्स बनाए हैं. ताकि इनके जरिए लोग आसानी से टिकट तो बुक कर ही सकें साथ ही ट्रेन के शेड्यूल और आदि की जानकारी भी हासिल कर सकें. ये बात किसी से छुपी नहीं है कि भारत में आईओएस यूजर से ज्यादा एंड्रॉइड यूजर्स हैं. इसलिए मोबाइल कंपनियां आईओएस से ज्यादा एंड्रॉइड पर ज्यादा ध्यान लगा रही हैं. तो आइए जानते हैं सबसे बढ़िया मोबाइल ऐप्स के बारे में जिनके जरिए आसानी से टिकट बुक की जा सकती है.

रेल यात्री: रेलवे से जुड़े ऐप्स के बीच रेल यात्री अपनी खासियत के लिए खासा लोकप्रिय है. इसके फीचर्स कमाल के हैं और साथ ही स्पीड भी अच्छी है. इसमें कई फीचर्स जैसे PNR Status, लाइव ट्रेन का स्टेटस, सीट की उपलब्धता और वेटिंग लिस्ट कितनी चल रही है, ट्रेन टाइमटेबल, प्लेटफॉर्म लोकेटर की सुविधा उपलब्ध है.

IXIGO: IXIGO एक ऐसा ऐप है इसका जिक्र खुद गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने एक इंटरव्यू में किया था. इसमें रेलवे से संबंधित सभी फीचर्स हैं. साथ ही इसमें अतिरिक्त फीचर्स जैसे होटल बुकिंग और बस बुकिंग भी उपलब्ध है.

NTES- National Train Enquiry System: NTES का पूरा मतलब है नेशनल ट्रेन पूछताछ प्रणाली और यह भारतीय रेलवे का ऑफिशियल ऐप है ताकि यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराई जा सकें. ऐप मुख्यतौर पर ट्रेन रनिंग स्टेटस और रियल टाइम पूछताछ को लेकर तुरंत जानकारी देता है.

IRCTC Rail Connect: इस ऐप के जरिए यात्री टिकट ऑनलाइन बुक करा सकते हैं. पहले IRCTC की वेबसाइट पर ही बुकिंग होती थी लेकिन अब उन्होंने ऐप लॉन्च कर दिया है और यात्री इस ऐप के जरिए आसानी टिकट बुक कर सकते हैं.

विदेश