फुटबॉल के दीवाने देश के लोग जब यह कहें कि उन्हें फीफा विश्व कप में रुचि नहीं है, तो हैरानी होती है. जी हां, ये सच है- गुरुवार से शुरू हो रहे इस बड़े टूर्नामेंट में 53 प्रतिशत ब्राजील के लोगों की इसमें कोई दिलचस्पी नहीं है. यह जानकारी डाटाफोल्हा सर्व ने जारी की.

इसका कारण देश में भ्रष्टाचार, चरमराती अर्थव्यवस्था और ट्रकरों की हड़ताल जैसी विभिन्न समस्याएं हैं. महिलाओं में 61 प्रतिशत, 35 से 44 आयुवर्ग के लोगों में 57 प्रतिशत और दक्षिणी ब्राजील में रहने वालों में 59 प्रतिशत की विश्व कप में रुचि नहीं है.

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक जिन लोगों से प्रतिक्रिया ली गई उनमें से सिर्फ 19 फीसदी लोगों ने कहा है कि वह फीफा विश्व कपका बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, जबकि अन्य 18 फीसदी लोगों ने कहा कि उन्हें इस टूर्नामेंट में ठीक-ठाक दिलचस्पी है. 9 फीसदी लोगों ने कहा है वह बहुत कम इस टूर्नामेंट पर ध्यान दे रहे हैं.

यह सर्वे पिछले सप्ताह लिया गया था जिसमें 174 शहरों से 2,824 लोगों की प्रतिक्रियाएं ली गई थीं. सर्वे के मुताबिक विश्व कप में कई लोगों की रुचि जनवरी से कम हो गई है. तब 42 फीसदी लोगों ने कहा था कि उन्हें इस टूर्नामेंट से मतलब नहीं है.

पांच बार की विश्व विजेता ब्राजील इस साल होने वाले विश्व कप में जीत की प्रबल दावेदारों में से एक है.

विदेश