सिंगापुर: अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप और उत्‍तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग-उनपहली बार मिले तो शुरुआती कुछ पल दोनों नेताओं के लिए बेहद अहम थे. उन नाजुक क्षणों में दोनों नेताओं की बॉडी लैंग्‍वेज देख कर लगता है कि वह एक-दूसरे पर अपना प्रभाव जमाने की कोशिशों में थे. जब पहली बार दोनों नेता मुलाकात के लिए आगे बढ़ रहे थे तो डोनाल्‍ड ट्रंप, किम की तुलना में अपने कदम तेजी से रखते हुए उनसे मिलने के लिए आगे बढ़े.

बॉडी लैंग्‍वेज विशेषज्ञों के मुताबिक दोनों नेताओं ने मिलते ही तकरीबन 13 सेकंड तक हाथ मिलाया. इस दौरान डोनाल्‍ड ट्रंप की बॉडी लैंग्‍वेज ने उनके स्‍वाभाविक प्रभुत्‍व को दिखाने की कोशिश की. ऐसा उन्‍होंने पहले किम की तरफ बढ़कर और उत्‍तर कोरियाई नेता के साथ हाथ मिलाने के दौरान उनके कंधे को थपथपाकर किया. हालांकि किम भी पीछे नहीं रहे. उन्‍होंने भी ट्रंप के हाथ को आभार के साथ दबाया. उन शुरुआती 13 सेकंड में लगातार ट्रंप की आंखों में देखा. उसके बाद ही उन्‍होंने अपने चेहरे को मीडिया की तरफ घुमाया.

बॉडी लैंग्‍वेज विशेषज्ञों के मुताबिक किम जोंग-उन और डोनाल्‍ड ट्रंप का इस तरह हाथ मिलाना एक सहज अभिवादन नहीं था.

इस संबंध में ऑस्‍ट्रेलियाई बॉडी लैंग्‍वेज एक्‍सपर्ट एलेन पीज ने न्‍यूज एजेंसी रॉयटर्स से बातचीत करते हुए कहा, ''ये हाथ मिलाना एक सहज अभिवादन नहीं था...बल्कि हाथ मिलाने के क्रम में दूसरे के हाथ को खींचा जा रहा था ताकि दूसरा अपना ग्रिप पर दबदबा नहीं बना सके.'' एलेन पीज बॉडी लैंग्‍वेज विषय पर "The Definitive Guide to Body Language" समेत कई महत्‍वपूर्ण किताबें लिख चुके हैं.

वैश्विक नेता के कारण अथॉरिटी दिखाने की प्रवृत्ति डोनाल्‍ड ट्रंप में सहज देखी जा सकती है. उनमें यह स्‍वाभाविक रूप से इसलिए भी दिखती है क्‍योंकि वह बिजनेसमैन और टेलीविजन पर्सनॉलिटी भी रहे हैं. इस कारण उनको अपनी बॉडी लैंग्‍वेज को प्रभावी तरीके से पेश करना बखूबी आता है. इसके अलावा किम की तुलना में ऊंचा कद भी ट्रंप को थोड़ा अधिक तवज्‍जो देता है.

मुलाकात के बाद जब आमने-सामने की बैठक के लिए दोनों नेता लाइब्रेरी की तरफ बढ़ रहे थे तब माहौल के तनाव को कम करने के लिए ट्रंप, किम से बात कर रहे थे और उनसे थोड़ा आगे चल रहे थे. इस दौरान बगीचे में अपने नियंत्रण को बनाए रखने के लिए उन्‍होंने किम को थपथपाया और मीटिंग रूम की तरफ हाथ से इशारा किया. इस दौरान किम ने भी ट्रंप की पीठ पर हाथ रखा. हालांकि ज्‍यादातर मौकों पर ट्रंप बोलते रहे और किम सुनते रहे.

विदेश