नई दिल्ली। संजू सैमसन के करियर को रविवार को उस समय झटका लगा जब वे भारत 'ए' टीम के साथ इंग्लैंड के दौरे पर रवाना नहीं हो पाए। यो-यो टेस्ट में फेल होने की वजह से बीसीसीआई ने उन्हें टीम से बाहर कर दिया।

श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली भारत 'ए' टीम रविवार को इंग्लैंड के लिए रवाना हुई। शुरू में यह पता नहीं चल पाया कि सैमसन टीम के साथ क्यों नहीं गए, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्‍स के अनुसार

यो-यो टेस्ट में फेल होने की वजह से उन्हें टीम के साथ नहीं भेजा गया। सू्त्रों से पता चला कि संजू सैमसन यो-यो टेस्ट में तयशुदा 16.1 का स्कोर करने में नाकाम रहे, इस स्कोर को भारतीय चयनकर्ताओं ने टीम में आने के लिए बेंचमार्क बनाया है।

आपको बता दें कि तीन दिन पहले बेंगलुरु स्थित नेशनल क्रिकेट एकेडमी में इंग्लैंड जाने वाली भारत की ए टीम का यो-यो टेस्ट हुआ था। सूत्रों से पता चला कि संजू सैमसन इस टेस्ट में फेल हो गए हैं। अब संजू की जगह किसी और खिलाड़ी को जल्दी ही इस दौरे पर भेजा जाएगा। सैमसन वनडे फॉर्मेट के लिए भारत 'ए' टीम में शामिल किए गए थे, जिसे त्रिकोणीय सीरीज में मेजबना इंग्लैंड लॉयंस और वेस्टइंडीज 'ए' का सामना करना है।‍ त्रिकोणीय वनडे सीरीज के बाद भारत 'ए' टीम को तीन टेस्ट मैच खेलना है और उस टीम में सैमसन शामिल नहीं थे।

इसके पहले भारत और अफगानिस्तान के बीच होने वाले एतिहासिक टेस्ट मैच के लिए यो-यो टेस्ट हुआ था, लेकिन वहां भारत की टेस्ट टीम चयन किए गए सभी खिलाड़ियों ने इस टेस्ट को पास कर लिया था। अब इंग्लैंड और आयरलैंड के लिए घोषित वनडे और टी-20 टीम में शामिल किए गए कुछ अन्य खिलाड़ियों का फिटनेस टेस्ट 15 और 16 जून को होना है।

हाल ही में खत्म हुए IPL 11 में संजू सैमसन को राजस्थान रॉयल्स ने 8 करोड़ रुपए में खरीदा था। राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए संजू सैमसन ने 15 पारियों में 441 रन बनाए। इस दौरान उनका उच्चतम स्कोर 92 रन रहा जो कि उन्होंने आरसीबी के खिलाफ बनाया था संजू ने यह पारी मात्र 45 गेंदों में खेली थी, इस पारी में उन्होंने 2 चौके और 10 छक्के लगाए थे।

विदेश