मुंबई. बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी 43 साल की हो गई हैं। 8 जून 1975 को बेंगलुरु, कर्नाटक में जन्मी शिल्पा की गिनती बॉलीवुड की सबसे फिट एक्ट्रेसेस में होती है। उन्हें इंडस्ट्री की यम्मी मम्मी कहा जाता है। न सिर्फ अपने शुरुआती दिनों में बल्कि शादी और मां बनने के बाद भी शिल्पा एकदम फिट नजर आती हैं। वे पहली अभिनेत्री हैं जिन्होंने फिटनेस के लिए अपनी पावर योगा डीवीडी लॉन्च की। शिल्पा के अनुसार तन और मन को फिट रखने के लिए योगा सबसे बेहतर तरीका है। खुद को फिट रहने के लिए शिल्पा क्या-क्या करती हैं? ये है शिल्पा का एक्सरसाइज रुटीन...

खुद को मेंटेन रखने के लिए शिल्पा हर तरह की एक्सरसाइज करती हैं। जिसमें कार्डियो वर्कआउट से लेकर स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और योगा भी शामिल है। वे सप्ताह में सिर्फ पांच दिन वर्कआउट करती हैं। इनमें से दो दिन योग, दो दिन स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और एक दिन कार्डियो के लिए रिजर्व रहता है। स्ट्रेंथ ट्रेनिंग को उन्होंने दो भागों में बांटा हुआ है। एक अपर बॉडी वर्कआउट और दूसरा लोअर बॉडी वर्कआउट। स्ट्रेंथ ट्रेनिग के दौरान मांसपेशियों को आकार देने के लिए वे हलके की बजाय भारी वजन उठाना पसंद करती हैं। इतना ही नहीं, तनाव कम करने के लिए वे योगा के बाद 10 मिनट का मेडिटेशन भी लेती हैं।

ऐसा है शिल्पा का डाइट प्लान

शिल्पा शेट्टी प्रतिदिन 1800 कैलोरी एनर्जी लेती हैं। उनके दिन की शुरुआत आंवला और एलोवेरा जूस से होती है। साथ में वो लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला कार्बोहाइड्रेट लेना नहीं भूलती हैं। खाना पकाने में वे ऑलिव ऑइल का इस्तेमाल करती हैं। शिल्पा को ज्यादातर नॉनवेजिटेरियन फूड फसंद है। योगा और व्यायाम के बाद शिल्पा प्रोटीन शेक लेना पसंद करती हैं। वे सप्ताह में छह दिन खाने पर नियंत्रण करती हैं और एक दिन बाहर जाकर रेस्त्रां का खाना खाती हैं। खाने के दौरान वे स्नैक्स नहीं लेती हैं, क्योंकि उनका मानना है कि इससे कैलोरी की मात्रा में बढ़ोतरी होती है।

शिल्पा के डाइट प्लान को कुछ ऐसे भी समझ सकते हैं :ब्रेकफास्ट : 1 कटोरी दलिया और एक कप चाय 
वर्कआउट के बाद: प्रोटीन शेक, 2 खजूर, 8 मुनक्के
लंच में: घी लगी एक रोटी (पांच अलग-अलग तरह के अनाज के आटे से बनी), चिकन, दाल, रिफाइंड तेल में बनी सब्जी
दोपहर के बाद: एक कप ग्रीन टी
शाम को: सोया मिल्क
रात में: सेब और सलाद

विदेश