नई दिल्ली। रिलायंस जियो की 4G डाउनलोड स्पीड एक बार फिर अप्रैल 2018 में कम हो गई है। वहीं, जियो की प्रतिस्पर्धी कंपनी एयरटेल की डाउनलोड स्पीड में मामूली बढ़ोतरी हुई है। लागातार दूसरे महीने में जियो की इंटरनेट डाउनलोड स्पीड कम हुई है और इस साल तीन बार जियो की स्पीड में गिरावट हुई है।

वहीं, अपलोड स्पीड के मामले में 6.5 एमबीपीएस के साथ आईडिया नंबर वन, 5.2 एमबीपीएस के साथ वोडाफोन दूसरे, 4 एमबीपीएस के साथ जियो तीसरे और 3.7 एमबीपीएस स्पीड के साथ एयरटेल चौथे नंबर पर है।

टेलीकॉम रेग्युलेटर ट्राई के मायस्पीड ऐप के आंकड़ों के मुताबिक, जियो की 4G डाउनलोड स्पीड में अप्रैल महीने में 33 फीसद की गिरावट हुई है। इस महीने ये घटकर 14.7 एमबीपीएस रही। दो महीने पहले स्पीड 21.3 एमबीपीएस थी। दिसंबर महीने में जियो की डाउनलोड स्पीड सबसे ज्यादा 25.6 एमबीपीएस दर्ज की गई थी।

अप्रैल महीने में एयरटेल 9.2 एमबीपीएस स्पीड के साथ दूसरे नंबर पर रहा है। वहीं, आइडिया 7.4 एमबीपीएस के साथ तीसरे और वोडाफोन 7.1 एमबीपीएस के साथ चौथे नंबर पर रहा। इसी साल अप्रैल में इंटरनेट स्पीड को लेकर ओपन सिंग्नल ने एक रिपोर्ट जारी की थी।

इसमें बताया गया था कि जियो देश में 4जी की उपलब्धता के मामले में नंबर वन है। मगर, बहेतरीन स्पीड के मामले में एयरटेल नंबर वन कंपनी है।

विदेश