रायपुर। मौसम विभाग ने शुक्रवार को प्रदेश की सवा दो करोड़ जनता को एक खुशखबरी दी। बताया कि मानसून ने दक्षिण छत्तीसगढ़ में दस्तक दे दी है। यह दक्षिण छत्तीसगढ़ स्थित कोंटा ब्लॉक (सुकमा) के समीप है और 24 घंटे के अंदर जगदलपुर पहुंच जाएगा।

सालों बाद मानसून अपने तय समय से दो दिन पहले पहुंचा। यह अपनी रफ्तार से ही आगे बढ़ रहा है। पूर्वानुमान है कि 13-14 जून तक रायपुर की सीमा में प्रवेश कर जाएगा। मानसून को आगे बढ़ने के लिए अनुकूल स्थिति मिल रही है।

इधर रायपुर में गुरुवार रात 11 बजे से 11.30 बजे तक जमकर बारिश हुई। शुक्रवार की सुबह आसमान बादलों से ढंका रहा, हल्की बारिश भी हुई, लेकिन इसके बाद बादल हटे और मौसम साफ हो गया। फिर वर्षा नहीं हुई।

मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा के मुताबिक इस साल 95 फीसद बारिश का पूर्वानुमान है। इससे ज्यादा भी बारिश हो सकती है। गौरतलब है कि इस साल प्रदेश में गर्मी पड़ी, लेकिन तापमान अपेक्षाकृत बीते वर्षों से कम रहा। अधिकतम पारा 45 डिग्री बिलासपुर, जबकि रायपुर 43.8 डिग्री तक ही सिमटा रह गया।

कहां कितनी बारिश

रायपुर 5.1 मिलीमीटर, बिलासपुर 3.2 मिमी, जगदलपुर 2.0 मिमी।

पूर्वानुमान

प्रदेश में कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ तेज हवा चलने और भारी वर्षा की अति संभावना है। आने वाले दो दिनों तक ऐसी ही स्थिति रहेगी। उधर उत्तर-पश्चिम राजस्थान से बांग्लादेश तक दक्षिण उत्तरप्रदेश, झारखंड होते हुए समुद्री तल से 1.5 किमी ऊंचाई तक एक द्रोणिका स्थित है। उत्तरी मध्यप्रदेश, उसके आसपास 1.5 किमी ऊंचाई तक एक ऊपरी का चक्रवाती घेरा बना है। इसके चलते भी बारिश हो रही है।

विदेश