कैलिफोर्निया। आइफोन बनाने वाली अग्रणी स्मार्टफोन कंपनी ऐपल ने नवीनतम सॉफ्टवेयर अपडेट जारी कर दिया है। नए अपडेट से पुराने आइफोन ज्यादा तेज चल सकेंगे, माता-पिता को बच्चों का स्क्रीन टाइम नियंत्रित करने में मदद मिलेगी और शिरी वॉइस असिस्टेंट और बेहतर तरीके से काम करेगा।

सॉफ्टवेयर अपडेट में कंपनी ने सभी को साधने का प्रयास किया है। इसके जरिये कंपनी ने उन शिकायतों को दूर करने की कोशिश की है, जिनमें कहा गया था कि पिछले सॉफ्टवेयर अपडेट से एप्पल ने जानबूझकर पुराने आइफोन धीमे कर दिए थे।

नया अपडेट स्मार्टफोन पर ज्यादा वक्त बिताने वालों को इसकी आदत छोड़ने में भी मदद करेगा। एनिमोजी के मामले में भी इस बार यूजर्स का अनुभव नया रहेगा। यूजर अपनी तस्वीरों से भी इमोजी बना सकेंगे। इन-एप वॉइस कंट्रोल को भी व्यापक बनाया गया है। अब तक इसे कुछ ही एप्स तक सीमित रखा गया था।

पैरेंटल कंट्रोल को भी मजबूत किया गया है। एप्पल पर आरोप लगता रहा है कि इसने बच्चों में स्मार्टफोन की लत को बढ़ाया है। नए अपडेट में माता-पिता को ज्यादा नियंत्रण दिया गया है। माता-पिता तय कर सकेंगे कि बच्चा कौन से एप देखे और कितनी देर देखे। इसकी मदद से लोग स्मार्टफोन पर ज्यादा देर तक लगे रहने की अपनी आदत भी दूर कर सकेंगे।

एक साथ 32 लोगों से वीडियो चैट-

अपडेट वर्जन में ऐपल ने यूजर्स को एक साथ 32 लोगों से वीडियो चैट की सुविधा दी है। इस मामले में कंपनी सिस्को सिस्टम्स और माइक्रोसॉफ्ट स्काइप को टक्कर दे सकेगी।

विदेश