नई दिल्ली। ब्राजील की टीम फीफा विश्व कप के इतिहास की सबसे सफल टीम है। वह अभी तक हुए विश्व कप के सभी संस्करणों में भाग लेने वाली दुनिया की इकलौती टीम है। उसने सबसे ज्यादा पांच बार विश्व कप खिताब जीतने में सफलता हासिल की है, लेकिन उसने अपना पिछला विश्व कप 2002 में जीता था। ऐसे में ब्राजीलियाई टीम रूस में अपना छठा खिताब जीतकर 16 साल से चला आ रहा खिताबी सूखा खत्म करना चाहेगी। हालांकि, पिछला विश्व कप ब्राजील की सरजमीं पर ही हुआ था और उसमें उसे चौथे स्थान पर रहकर संतोष करना पड़ा था।

कांबिनेशन

हर कोच अपनी टीम को अलग-अलग फॉर्मेट में खिलाना पसंद करता है, कोई 4-3-3 के, तो कोई 4-2-3-1 के और कोई 4-4-2 के फॉर्मेट में खिलाना पसंद करता है। जहां तक टीम कांबिनेशन की बात है तो ब्राजीलियाई कोच टेटे 4-2-3-1 के फॉर्मेट में अपनी टीम को खिला सकते हैं। यानी चार डिफेंस, दो हाफ, तीन अटैकिंग हाफ और एक फॉरवर्ड। यह फॉर्मेट विरोधी टीम कैसी है, इस बात पर निर्भर करेगा।

स्विच

फुटबॉल खेलने की क्षमता और कौशल दुनिया में सबसे ज्यादा ब्राजील की टीम के पास है। ब्राजील की टीम डायमंड शेप में खेलना पसंद करती है, यानी की छोटे-छोटे पास के साथ खेलती है। इनकी कोशिश होती है कि गेंद विरोधी खिलाडि़यों के पास नहीं जाए। आमतौर पर ब्राजील के खिलाड़ी काफी आराम से खेलते हैं। टीम जब दूसरे हाफ में विरोधियों के मिडफील्ड के पास आती है तो अपने गेम को अचानक से स्विच ऑन कर देती है, यानी अपने गेम को एकदम से तेज कर देते हैं, लेकिन अपनी लय को बरकरार रखते हैं। हालांकि, ब्राजील की टीम मैच के दौरान खिलाडि़यों को स्विच करने में यकीन नहीं करती है, यानी कि खिलाडि़यों की पोजिशन आपस में नहीं बदलती है।

मजबूती

ब्राजील के खिलाडि़यों के बीच काफी अच्छा तालमेल देखने को मिलता है। ब्राजील की टीम काउंटर अटैक बहुत कम करती है, लेकिन अपनी लय भी नहीं खोती है। ब्राजील के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि उसके लगभग सभी खिलाड़ी यूरोपियन लीग में खेलते हैं। ब्राजील एक ऐसी टीम है जो कभी भी कुछ भी कर सकती है। ब्राजील का आक्रमण विश्व कप में किसी भी टीम के लिए मुश्किल का सबब बन सकता है। मैदान पर नेमार, फिलिप कौटिन्हो, विलियन, कैसेमीरो, मार्सेर्लो, रोबर्टे फिर्मिनो और गेब्रियल जीसस की मौजूदगी किसी भी टीम के डिफेंस को भेदने में सक्षम है। कुल मिलाकर ब्राजील एक संतुलित टीम है।

कमजोरी

नेमार आज भी ब्राजील की टीम के सबसे चमकदार सितारे हैं, लेकिन उनका पिछले कुछ समय से चोटिल होना ब्राजील के लिए परेशानी खड़ी कर सकता है। साथ ही डानी एल्वेस के अनुभव की कमी खल सकती है।

विदेश