नई दिल्ली(टेक डेस्क)। डाटा लीक मामले में दुनिया भर में आलोचनाओं का सामना करने वाली फेसबुक की मुश्किलें एक बार फिर से बढ़ गई हैं। फेसबुक पर यूजर्स की जानकारी को लीक करने का एक बार फिर से आरोप लगा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फेसबुक ने एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट, सैमसंग, ब्लैकबेरी समेत 60 स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियों के साथ यूजर्स की जानकारी साझा की है। यहां जानना जरूरी है कि हाल ही में फेसबुक पर आरोप लगा था कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में उसके प्लेटफार्म से करीब 8 करोड़ यूजर्स की जानकारी से छेड़छाड़ हुई थी। इसके बाद फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने सामूहिक रूप से माफी मांगी थी। फेसबुक ने यूजर्स से वादा किया था कि उनकी जानकारी सुरक्षित रहेगी, लेकिन अब इस आरोप ने फेसबुक की परेशानी बढ़ा दी है।

क्या है मामला?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फेसबुक ने स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियों के साथ एक डील साइन की थी। इस डील के तहत फेसबुक इन कंपनियों को यूजर्स की जानकारी साझा करती है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि फेसबुक और कंपनियों के बीच यह डील अभी भी जारी है।

फेसबुक ने तोड़ा है ये नियम

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जानकारी साझा करने वाली इस करार को फेसबुक ने साल 2010 में किया था। जबकि साल 2011 में फेसबुक ने अमेरिकी फेडरल ट्रेड कमीशन के साथ प्राइवेसी प्रोटेक्शकन एंड कम्लामें इंस कन्सेंरट डिक्री पर साइन किया था, जिसमें कंपनी की तरफ से कहा गया था कि वो किसी भी यूजर्स की जानकारी को साझा नहीं करेगी। ऐसे में फेसबुक लगातार साल 2011 से इस नियम का उल्लंघन कर रही है।

अभी भी जारी है डील 

फेसबुक ने अप्रैल में कई निर्माता कंपनियों के साथ अपने करार को खत्म कर दिया था। हालांकि अभी भी कई कंपनियों के साथ फेसबुक का करार जारी है।

स्पेशल कॉन्ट्रैक्ट के तहत पार्टनरशिप

रिपोर्ट्स के मुताबिक फेसबुक ने इन कंपनियों के साथ डाटा शेयरिंग को लेकर स्पेशल कॉन्ट्रैक्ट किया था। स्पेशल कॉन्ट्रैक्ट के तहत डाटा शेयरिंग को लेकर नियम काफी कड़े होते हैं। हालांकि इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि ये कंपनियां यूजर्स का कितना डाटा एक्सेस करती हैं।

विदेश