मल्टीमीडिया डेस्क। अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान का जलवा आईपीएल के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी बरकरार है। राशिद ने देहरादून में बांग्लादेश के खिलाफ पहले टी20 मैच में तीन विकेट लेते हुए अपनी टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई।

राशिद ने इस मैच के दौरान विश्व रिकॉर्ड भी बनाया। वे सबसे कम समय में अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में 50 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। राशिद ने यह करिश्मा मात्र 2 वर्ष 220 दिन की अवधि में किया। उन्होंने अपने 31वें मैच में यह उपलब्धि हासिल की और वे इस मंजिल तक संयुक्त रूप से दूसरे तेजी से पहुंचने वाले गेंदबाज भी बन गए। दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर ने 31 मैचों में 50 टी20 विकेट हासिल किए थे। सबसे कम मैचों में इस उपलब्धि को हासिल करने का रिकॉर्ड श्रीलंका के अजंथा मेंडिंस के नाम दर्ज है जिन्होंने मात्र 26 मैचों में यह करिश्मा किया था। ।राशिद ने मात्र 13 रनों पर 3 विकेट लेकर अपनी टीम को 45 रनों से जीत दिलाते हुए तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त भी दिलाई। राशिद ने 26 अक्टूबर 2015 को जिम्बाब्वे के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय टी20 डेब्यू किया था। अब उन्होंने 31वें मैच में यह खास मुकाम हासिल किया।

राशिद के 31 टी20 मैचों में 52 विकेट हो चुके हैं। उन्होंने 13.57 की औसत से ये विकेट झटके हैं। राशिद ने मुश्फिकुर (20) को बोल्ड कर यह सफलता हासिल की। उन्होंने इसके बाद शब्बीर रहमान और मोसाद्देक हुसैन के विकेट लिए।

यह 19 वर्षीय स्पिनर पिछले कुछ वर्षों में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में छाया हुआ है। हाल ही में संपन्न आईपीएल 2018 में भी उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद को फाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने 21 विकेट हासिल किए थे।

राशिद ने इसी साल एक और विश्व रिकॉर्ड बनाया था जब विश्व कप क्वालीफायर के दौरान वे सबसे तेजी से 100 अंतरराष्ट्रीय वनडे विकेट लेने वाले गेंदबाज बने थे। वे इस मंजिल तक पहुंचने वाले सबसे युवा गेंदबाज भी बने थे।

विदेश