नई दिल्ली। पाकिस्तान के पूर्व ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाले T-20I में आईसीसी वर्ल्ड XI की कमान संभालेंगे।

इससे पहले ओइन मॉर्गन वर्ल्ड XI के कप्तान थे। मगर उंगली की हड्डी टूटने की वजह से मॉर्गन इस मुकाबले से बाहर हो गए। इसलिए अफरीदी की कप्तान बनाया गया है। मॉर्गन की जगह इस मैच के लिए सैम बिलिंग्स को टीम में जगह दी गई है।

मॉर्गन को रॉयल लंदन वनडे कप में सॉमरसेट के खिलाफ हुए मैच में दाएं हाथ की रिंग फिंगर में चोट लग गई थी। मॉर्गन स्कॉटलैंड के खिलाफ दस जून को होने वाले वनडे मैच से पहले फिट हो जाएंगे। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज होगी।

इंग्लैंड के सैम कुरन और टाइमल मिल्स को भी इस मैच के लिए 14 सदस्यीय टीम में जगह मिली है। ये मैच वेस्टइंडीज के ऐतिहासिक क्रिकेट स्टेडियम की मरम्मत के लिए खेला जा रहा है। इससे होने वाली कमाई की राशि सर विव रिचर्ड्स स्टेडियम एंटीगा, द विंडसर पार्क स्टेडियम, डोमिनिका के अलावा कई और स्टेडियम पर खर्च होगी। पिछले साल आए समुद्री तूफान इरमा और मारिया की वजह से इन क्रिकेट स्टेडियमों को काफी नुकसान पहुंचा था। इसके अलावा भी कैरिबियाई द्वीप समूह पर मौजूद दूसरे क्रिकेट स्टेडियम भी तूफान की चपेट में आए थे।

इस मैच से पाकिस्तानी ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी हो रही है। हालांकि ये उनका आखिरी मैच भी होगा। अफरीदी आखिरी बार 2016 में हुए T-20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के लिए खेले थे। मॉर्गन के बाहर होने से पहले बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन और भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने भी इस मैच से अपना नाम वापस ले लिया था।

ICC World XI Squad: शाहिद अफरीदी( कप्तान), दिनेश कार्तिक, मिचेल मैक्लिनाघन, थिसारा परेरा, राशिद खान, लुइक रोंकी, शोएब मलिक, तमीम इकबाल, संदीप लेमिचाने, आदिल राशिद, मोहम्मद शमी, सैम बिलिंग्स, सैम कुरन, टाइमल मिल्स

विदेश