नई दिल्ली: आधुनिक क्रिकेट में 'शॉट्स के आविष्कारक' माने जाने वाले दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान अब्राहम डिविलियर्स ने बुधवार (23 मई) को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेकर अपने चाहने वालों को हैरान कर दिया. 'सुपरमैन', 'मिस्टर कूल' और 'मिस्टर 360 डिग्री' जैसे नामों से क्रिकेट जगत में अपनी पहचान बनाने वाले डिविलियर्स उन चुनिंदा खिलाड़ियों में से एक रहे हैं, जिनका सम्मान न सिर्फ उनके देश के खिलाड़ी और प्रशंसक करते हैं बल्कि दुनिया भर की टीमों और देशों में उनके खेल को सराहा जाता है. डिविलियर्स ने जैसे ही अपने संन्यास की घोषणा की, क्रिकेट जगत के तमाम दिग्गजों ने भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं. डिविलियर्स के संन्यास की खबर के बाद से टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की प्रतिक्रिया का हर कोई इंतजार कर रहा था. विराट ने अब उस इंतजार को खत्म कर दिया है. 

विराट कोहली ने एबी डिविलियर्स के संन्यास के तीन दिन बाद उनके लिए ट्वीट किया है. बता दें कि एबी डिविलियर्स आईपीएल में विराट कोहली की कप्तानी वाली बेंगलुरु टीम का हिस्सा हैं. डिविलियर्स काफी वक्त से बेंगलुरु का हिस्सा है. विराट कोहली और डिविलियर्स के बीच बेहद खास दोस्ती है. विराट कोहली कई बार इंटरव्यूज के दौरान एबी और अपनी दोस्ती के किस्से बता चुके हैं. 

इसके साथ ही विराट कोहली और एबी डिविलियर्स की दोस्ती के नजारे हमें मैदान पर भी देखने को मिले हैं. डिविलियर्स ने आईपीएल 2018 में 6 अर्धशतक की मदद से उन्होंने 12 मैच में कुल 480 रन बनाए हैं. आईपीएल के अपने पूरे करियर में डिविलियर्स ने कुल 141 मैच खेले हैं, जिसमें 3 शतक और 28 अर्धशतक की मदद से 3953 रन बनाए.

आईपीएल के दौरान विराट और डिविलियर्स ने पार्टनरशिप के भी कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं. अब डिविलियर्स के संन्यास लेने के दो दिन बात विराट कोहली ने ट्वीट किया है- मेरे भाई, तुम जो भी करो उसके लिए तुम्हें बहुत शुभकामनाएं. इंटरनेशनल क्रिकेट खेलते हुए तुमने बल्लेबाजी को नए आयाम दिए हैं. भविष्य के लिए मेरी तरफ से तुम्हें और तुम्हारे परिवार को बहुत-बहुत शुभकामनाएं. 

विराट कोहली के इस ट्वीट के बाद बहुत से फैन्स ने उन्हें सोशल मीडिया पर ट्रोल भी कर दिया है.

बता दें कि ने अपने देश के लिए 114 टेस्ट मैचों की 91 पारियों में 50.66 की औसत से 8765 रन बनाए हैं, जिसमें 22 शतक और 46 अर्धशतक शामिल हैं. टेस्ट में उनका सर्वोच्च स्कोर 278 है. वहीं, उन्होंने 228 वनडे मैच खेले हैं, जिनमें 53.50 की औसत से 9,577 रन बनाए हैं. वनडे में उनके नाम 25 शतक और 53 अर्धशतक शामिल हैं. वनडे में उनका सर्वाधिक स्कोर 176 रन है. टी-20 में डिविलियर्स ने अपने देश के लिए 78 मैच खेले हैं और 1672 रन बनाए हैं. टी-20 में उन्होंने 26.12 की औसत से रन बनाए हैं. खेल के सबसे छोटे फॉरमेट में उनके नाम 10 अर्धशतक हैं और नाबाद 79 उनका सर्वोच्च स्कोर है.

विदेश